True Death Toll of COVID-19: कोरोना महामारी से दुनियाभर में कितनी मौतें हुईं? WHO ने जारी किया चौंकाने वाला आंकड़ा

108

True Death Toll of COVID-19: कोरोना महामारी से दुनियाभर में कितनी मौतें हुईं? WHO ने जारी किया चौंकाने वाला आंकड़ा

लंदन: दुनियाभर में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस का जन्म कहां हुआ (Where was COVID-19 First Identified), इसके बारे में अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है। इसके बावजूद यह जरूर पता चल गया है कि इस महामारी के कारण दुनियाभर में अब तक कितने लोगों की मौत (COVID-19 Death Toll Worldwide) हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization)) का अनुमान है कि पिछले दो वर्षों में लगभग 1.5 करोड़ लोगों ने या तो कोरोना वायरस से या स्वास्थ्य प्रणालियों पर पड़े इसके प्रभाव के कारण जान गंवाई है। यह संख्या दुनियाभर के देशों के दिए गए आधिकारिक आंकड़ों से दोगुने से भी ज्यादा है। इसमें सबसे अधिक मौतें दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और अमेरिका में हुईं हैं।

डब्लूएचओ ने आंकड़े को लेकर जताई चिंता
डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयियस ने इस आंकड़े को गंभीर बताते हुए कहा कि इससे देशों को भविष्य की स्वास्थ्य आपात स्थितियों से निपटने के लिए अपनी क्षमताओं में अधिक निवेश करने के लिए प्रेरित होना चाहिए। डब्ल्यूएचओ के तहत वैज्ञानिकों को जनवरी 2020 और पिछले साल के अंत तक मौत की वास्तविक संख्या का आकलन करने की जिम्मेदारी दी गई थी।

1 करोड़ 60 लाख लोगों की हुई मौत
रिपोर्ट के मुताबिक 1.33 करोड़ से लेकर 1.66 करोड़ लोगों की मौत या तो कोरोना वायरस या स्वास्थ्य सेवा पर पड़े इसके प्रभाव के कारण हुई। जैसे कि कोविड मरीजों से अस्पताल के भरे होने के कारण कैंसर के मरीजों को इलाज नहीं मिल पाया। यह आंकड़ा देशों की ओर से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों और सांख्यिकी मॉडलिंग पर आधारित है। डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 से सीधे तौर पर मौत का विवरण नहीं मुहैया कराया है।

India Corona Update: कोरोना मामलों में फिर उछाल, भारत में सामने आए 3688 नए केस, 2755 मरीजों ने जीती जंग
एक्सपर्ट बोले- इससे महामारी को समझने में मिलेगी मदद
येल स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में संक्रामक रोग विशेषज्ञ अल्बर्ट कू ने कहा कि किसी संख्या के बारे में निष्कर्ष पर पहुंचना जटिल काम है लेकिन डब्ल्यूएचओ के ये आंकड़े यह समझने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि हमें भविष्य की महामारी का मुकाबला कैसे करना चाहिए और किस तरह की तैयारी रखनी चाहिए। ब्रिटेन के एक्सेटर विश्वविद्यालय में स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. भरत पंखानिया ने कहा कि खासकर गरीब देशों में कोविड-19 से हुई मौतों के बारे में सटीक संख्या का पता कभी नहीं चल सकेगा। उन्होंने कहा कि दीर्घावधि में कोविड-19 से अधिक नुकसान हो सकता है।

navbharat times -India Corona Updates: भारत में सामने आए 3275 नए कोविड केस, 3010 मरीजों ने दी वायरस को मात
भारत ने आकलन की पद्धति पर उठाए सवाल
भारत जैसे देशों ने कोविड-19 से हुई मौतों के आकलन की पद्धति को लेकर सवाल उठाए हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में भारत सरकार ने नए आंकड़े जारी किए जिससे पता चला कि पिछले साल की तुलना में 2020 में 474,806 अधिक मौतें हुईं। भारत ने 2021 के लिए मौत का अनुमान जारी नहीं किया।



Source link