रेस्क्यू जारी: हैदराबाद में हुआ ट्रेन हादसा

0
9jkl
9jkl

देश में दुर्धटना होने के कई ऐसे मामले सामने आते ही है, जिसमें कई लोगों के अपनी जान से हाथ धो देते है. और कुछ लोग गंभीर रूप से घायल भी हो जाते है, इसी तरह की दुर्धटना हैदराबाद के काचेगुडा स्टेशन का है जहां पर दो ट्रेन के आपस में टकराने का मामला सामने आया है, अंदाज़ा भी नहीं लगया जा सकता की ऐसे हादसे में कितना जान और माल का नुकसान होता है। हैदराबाद के काचेगुडा स्टेशन पर तो कोंगु एक्सप्रेस और मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम (एमएमटीएस) ट्रेन के बीच टक्कर हो गयी। काचेगुडा स्टेशन हुई ट्रेनों के बीच भिड़त में करीब दस यत्रियों को गंभीर चोट आने की खबर है। घायल यत्रियों को तत्काल नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राहत व बचाव कार्य जारी है। रेलवे और स्थानीय प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचकर स्थिति के निरक्षण में जुट गए है।

जांच के दौरान यह पाया गया कि करीब 10.30 बजे एमएमटीएस लिंगमपल्ली से आ रहा थी और फलकनुमा की ओर जा रहा थी। यह कुरनूल से आ रही एक्सप्रेस ट्रेन से टकरा गई जो कि कांचागुंडा रेलवे स्टेशन यार्ड में सिकंदराबाद की ओर जा रही थी। लोकल ट्रेन का ड्राइवर अभी भी इंजन में फंसा हुआ है उसे निकालने के प्रयास जारी हैं।लोकल ट्रेन का ड्राइवर अभी भी इंजन में फंसा हुआ है उसे निकालने के प्रयास जारी हैं।

हादसे होने के पीछे का कारण यह है कि जब प्लेटफॉर्म पर कोंगु एक्सप्रेस ट्रेन रूकी हुई थी तो वहीं दूसरी और से आ रही मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम ट्रेन ने टक्कर मार दी. यह सब केवल सिग्नल की गलती की वजह से हुआ था. जिसके बाद यह हादसे में तबदील हो गया. लोकल ट्रेन का ड्राइवर अभी भी इंजन में फंसा हुआ है हालाकि इस हादसे के बाद सभी ट्रेनों के फिर से शेड्यूलिंग कर दी गई है. ताकि दूबारा से इस तरह की घटना न हो पाए. इसी के साथ अब इस रेलवे ट्रैक को खाली करवाने के लिए पूरजोर कशिश कि जा रही है. ताकि वहां पर और कोई हादसा होने से बच जाए।

यह भी पढ़ें : कश्मीर घाटी में तीन महीने से बंद , रेल सेवा दोबारा होगी शुरू !

यह कोई पहला हादसा नहीं है इससे पहले भी ऐसी घटना हो चुकी है। निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर ट्रेन का कोच पटरी से उतर गयी , इससे पहले महाराष्ट्र में पटरी से उतरी गयी थी गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस ऐसे हादसे में जान और माल दोनों की हानि हुई।