ट्राई की तरफ से ग्राहकों को मिलेगा नया साल का तोहफा , अब पाए 130 रुपये में 200 चैनल

415

ट्राई तैयार है नए साल पर आपने ग्राहकों के लिए एक बम्पर ऑफर के साथ जहां ग्राहक पहले महंगे केबल और DTH कनेक्शनों से तंग थे वही नए ऑफर के तहत 130 रुपये में 200 चैनल देखने का मौका ग्राहकों को मिलेगा। नए नियम की बात की जाए तो ब्रॉडकास्टर 15 जनवरी तक अपने चैनल की दरों में बदलाव करेंगे. 30 जनवरी तक दोबारा सभी चैनल की रेट लिस्ट पब्लिश होगी, जिसके बाद 1 मार्च 2020 से नई दरें लागू होंगी।

इस नए नियम का एक ड्राफ्ट भी प्रस्तुत किया है , ट्राई ने केबल और प्रसारण सेवाओं के लिए नए नियम के फ्रेमवर्क को इंट्रोडस किया गया है। रेगुलेटर ने ने उपभोक्ताओं द्वारा सभी ‘फ्री टू एयर’ चैनलों के लिए दिए जाने वाले मासिक शुल्क की सीमा 160 रुपये तय कर दी है।

fghjk -

नए नियम के अनुसार अगर एक ही घर या ऑफिस में एक से ज्यादा कनेक्शन लेने पर 40 % तक का डिस्काउंट भी मिलेगा। अब केबल कंपनी को अपनी कीमतों को कम करना होगा। अभी ऐसे कनेक्शन पर भी एनसीएफ पहले कनेक्शन के समान ही रहती है।

अलग प्रावधानों के रिव्यु के बाद ट्राई ने 200 चैनलों के लिए अधिकतम एनसीएफ शुल्क टैक्स हटाकर उसे अब घटाकर 130 रुपये कर दिया है, इसके अलावा नियामक ने फैसला किया है कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने जिन चैनलों को अनिवार्य घोषित किया है, उन्हें एनसीएफ चैनलों की संख्या में नहीं काउंट किया जाएगा। इसके अलावा ट्राई ने वितरण प्लेटफार्म परिचालकों (डीपीओ) को लंबी अवधि यानी 6 महीने या अधिक के सब्सक्रिप्शन पर रियायत देने की भी अनुमति दे दी है. इस समय यूजर्स को टीवी देखने के लिए दो तरह के बिल का भुगतान करना पड़ता है, जिसमें एनसीएफ और कंटेंट चार्ज शामिल है।

यह भी पढ़ें : मोबाइल चार्जिंग से कही आपका अकाउंट भी न हो जाए खाली SBI ने किया सचेत !

पुराने नियम की तहत केबल टीवी ग्राहकों को 130 रुपये में केवल 100 फ्री टू एयर चैनल मिलते थे, टैक्स मिलाकर के यह करीब 154 रुपये तक पहुंच जाता था। प्रसार भारती के अंडर केवल 26 चैनल्स आते थे। अगर नए नियमो की बात की जाये तो ब्रॉडकास्टर 19 रुपये वाले चैनल बुके में नही दे सकेंगे. 12 रुपये से कम कीमत के चैनल ही बुके में दिए जा सकेंगे। यह नया ऑफर ग्राहक के लिए एक राहत की खबर लेकर आया है।

.