Trade Fair: लोगों का दिल जीत रहा है दिल्ली पविलियन, खाना-खजाना में जमकर बिक रहे हैं छोटे-भटूरे और राजमा-चावल

107
Trade Fair: लोगों का दिल जीत रहा है दिल्ली पविलियन, खाना-खजाना में जमकर बिक रहे हैं छोटे-भटूरे और राजमा-चावल

Trade Fair: लोगों का दिल जीत रहा है दिल्ली पविलियन, खाना-खजाना में जमकर बिक रहे हैं छोटे-भटूरे और राजमा-चावल

राम त्रिपाठी, प्रगति मैदान: ‘अच्छा बना है पविलियन, काफी कुछ है यहां… टेक्नोलॉजी, टेक्सटाइल, फैशन, चमड़े का सामान और पुमिक स्टोन से लेकर खाना खजाना तक। पूरा मिक्स कल्चर है, भई…।’ ये रुझान है ट्रेड फेयर के दिल्ली पविलियन से बाहर निकलते हुए दर्शकों का। वे बातें ही नहीं कर रहे हैं, बल्कि खरीदारी भी बढ़-चढ़कर हो रही है। हर रोज लाखों के सामान की बिक्री हो रही है।

प्रगति मैदान के हॉल नं. 4 (फर्स्ट फ्लोर) में लगे दिल्ली पविलियन में 38 स्टॉल लगे हैं। उनमें से ट्रांसपोर्ट, एजुकेशन, हेल्थ, पर्यावरण और पर्यटन सहित 8 सरकारी निकायों के पविलियन हैं। इन पविलियन में स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरों के साथ फोटो क्लिक कराने की भी व्यवस्था की गई है।

मिक्स कल्चर की मिल रही तस्वीर
पविलियन को दिल्ली की मिली-जुली संस्कृति के थीम पर डिजाइन किया गया है। पविलियन के कट आउट में दिल्ली की प्रमुख ऐतिहासिक व पुरातत्व महत्व की इमारतों के साथ वर्तमान गतिविधियों को चित्रित किया गया है। उसमें बिरला मंदिर, लाल किला, कुतुब मीनार आदि स्मारकों से लेकर राजीव चौक मेट्रो स्टेशन, चावड़ी बाजार, सदर बाजार और सरोजिनी नगर बाजार आदि हैं। दिल्ली पविलियन के डायरेक्टर व डीएसआईआईडीसी के मैनेजर शोभित गुप्ता ने एनबीटी को बताया कि मिक्स कल्चर के कारण ही दिल्ली डे के कार्यक्रम में कलाकारों ने घूमर डांस, कालबेलिया, चरकुला, धम्मी, धमाल, जजलिया, भांगड़ा और गिद्दा डांस पेश किए थे। उन्होंने बताया कि दिल्ली की साझा संस्कृति और इलेक्ट्रिक बस का डिजाइन यहां आने वाले दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

Trade Fair: नाम ‘स्टेट फूड कोर्ट’, मिल रहे हैं छोले-भटूरे और चाइनीज, ट्रेड फेयर में खाना-पीना कर रहा निराश
दिल्ली का खाना खजाना भी खूब लुभा रहा
डीएसआईआईडीसी ने इस वर्ष ‘दिल्ली का खाना खजाना’ के नाम से फूड कोर्ट भी लगाया है। न्यू कॉम्प्लेक्स के सामने फूड कॉर्नर में लगे इस स्टॉल में छोले-भटूरे, राजमा-चावल, पाव-भाजी, जलेबी, वेज थाली आदि विभिन्न प्रकार के 20 व्यंजनों को दर्शकों की पसंद व मांग के अनुसार परोसा जा रहा है। डायरेक्ट शोभित गुप्ता ने बताया कि खाना खजाना के स्टॉल इसलिए लगाए गए हैं, ताकि यहां के लोकल फूड की सभी को जानकारी मिले। देश-विदेश से आए हजारों लोग इन स्वादिष्ट व्यंजनों का भरपूर आनंद ले रहे हैं।

14 तारीख से मेला शुरू होने के पहले दिन करीब 42 हजार रुपये के सामान की बिक्री हुई थी। लेकिन उसके बाद से बिक्री का ग्राफ हर रोज लाखों रुपये तक पहुंच गया है। गुप्ता ने बताया कि बिक्री की पूरी जानकारी नहीं मिली है, लेकिन यह साफ है कि दर्शक जमकर खरीदारी कर रहे हैं।

95715653 -

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News