Top Ki Flop: सुपर हिट फिल्म का सुपर फ्लॉप रीमेक बनाया डायरेक्टर ने, दर्शकों की नहीं हुई देखने की हिम्मत

174
Top Ki Flop: सुपर हिट फिल्म का सुपर फ्लॉप रीमेक बनाया डायरेक्टर ने, दर्शकों की नहीं हुई देखने की हिम्मत


Top Ki Flop: सुपर हिट फिल्म का सुपर फ्लॉप रीमेक बनाया डायरेक्टर ने, दर्शकों की नहीं हुई देखने की हिम्मत

Himmatwala Remake: 2013 में आई साजिद खान की हिम्मतवाला 1983 में आई जितेंद्र, श्रीदेवी, कादर खान, अमजद खान स्टारर हिम्मतवाला (निर्देशकः के. राघवेंद्र राव) की रीमेक थी. ओरीजनल फिल्म के ठीक 30 साल बाद यानी 2013 में साजिद खान ने फिल्म का रीमेक बनाकर इतिहास दोहराने की कोशिश की. लेकिन कामयाब नहीं हुए. अजय देवगन, तमन्ना भाटिया, परेश रावल, महेश मांजरेकर, अध्ययन सुमन, जरीना वहाब जैसे चमकदार नाम फिल्म में होने के बावजूद यह बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी. ज्यादतर कलेक्शन सिंगल थियेटर्स से हुआ. मल्टीप्लेक्स के दर्शकों ने इसे बिल्कुल भाव नहीं दिया, जहां से फिल्म की कमाई का एक बहुत बड़ा हिस्सा आता है. साजिद खान ने फिल्म का रीमेक तो किया, लेकिन दर्शकों के बीच वह जादू जगाने में कामयाब नहीं हुए जो ओरिजनल हिम्मतवाला में नजर आया था. जितेंद्र-श्रीदेवी की फिल्म ने तब पांच करोड़ का बॉक्स ऑफिस बनाया था, जो आज के करीब 75 करोड़ के बराबर है. यह 1983 की सुपर हिट फिल्म थी. उसी बरस कुली (अमिताभ बच्चन), बेताब (सनी देओल) और हीरो (जैकी श्रॉफ) भी इस फिल्म के साथ सुपर हिट हुई थीं.

क्यों हुई फ्लॉप
हिम्मतवाला के फ्लॉप होने का सबसे बड़ा कारण खुद साजिद खान थे. सबसे पहली बात तो यह कि उन्होंने फिल्म का रीमेक कुछ इस अंदाज में किया, जैसे कि वह ओरिजनल फिल्म का स्पूफ बना रहे हैं. उसका मजाक उड़ा रहे हैं. फिल्म का एक भी सीन नहीं दर्शाता था कि यह सीरियसली बनाई गई है. वैसे भी साजिद के बारे में उनके साथ काम करने वाले एक स्टार ने कहा था कि साजिद क्या करने वाले हैं, खुद उन्हें पता नही होता. सब कुछ उनके दिमाग में होता है और वह करते जाते हैं. भले ही वह सही हो या गलत. फिल्म बनकर तैयार होती है, तब सामने आता है कि उन्होंने क्या किया है. फिल्म क्या बननी थी और क्या बन गई. इसी अंदाज में उन्होंने हिम्मतवाला की मेकिंग की. फिल्म फ्लॉप होने की एक और वजह यह थी कि उन्होंने जो सब्जेक्ट चुना वह न तो क्लासिक था और न ही उसकी स्टोरी समय के हिसाब से थी. साजिद ने फिल्म में कलाकारों से लाऊड एक्टिंग करवाई. हर कलाकार फिल्म में लाउड एक्टिंग करता हुआ, चीखता-चिल्लाता नजर आया. फिल्म के सिर्फ दो गाने अच्छे थे और वह भी  पुरानी फिल्म से लिए गए  हिट गाने थे.

अजय देवगन जानते थे क्या होगा नतीजा
फिल्म की रिलीज के बाद एक इंटरव्यू में अजय देवगन ने कबूल किया कि वह जानते थे, फिल्म फ्लॉप होगी. उनका कहना था कि फिल्म की कहानी 1980 के दौर की थी और उस दौर को साजिद अपनी फिल्म में दिखा नहीं पाए. उन्होंने फिल्म की कहानी ज्यों की त्यों उठा ली. लेकिन उस काल को साजिद कम्टेम्परेरी तरीके से शूट नहीं कर पाए. जैसा कि अजय की एक और फिल्म वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई में उस समय को जस के तस परदे पर उतारकर रख दिया गया था. यही कारण है कि हिम्मतवाला के कई दृश्यों में अजय देवगन असहज नजर आए. आउट ऑफ फॉर्म नजर आए. शूटिंग के दौरान ही अजय समझ गए थे कि बुरे फंस गए हैं. जहां तक साजिद खान की बात है तो उन्होंने अपने करियर में छह फिल्में डायरेक्ट की. उनमें से हे बेबी और हॉउसफुल हिट रही. बाकी चार फ्लॉप.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

 





Source link