Top Ki Flop: महान सम्राट की कहानी को शाहरुख ने बना दिया था लव स्टोरी, लोगों ने नहीं किया माफ

165
Top Ki Flop: महान सम्राट की कहानी को शाहरुख ने बना दिया था लव स्टोरी, लोगों ने नहीं किया माफ


Top Ki Flop: महान सम्राट की कहानी को शाहरुख ने बना दिया था लव स्टोरी, लोगों ने नहीं किया माफ

Shah Rukh Khan Film: 2001 में आई शाहरुख खान की असोका एक पीरियड फिल्म थी. बड़े बजट और बड़े लाव-लश्कर से बनाई गई यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई. असोका में मौर्य वंश के तीसरे शासक महान सम्राट अशोक की कहानी को पर्दे पर दिखाया गया था. फिल्म शाहरुख खान का ड्रीम प्रोजेक्ट थी. शाहरुख खान की कंपनी खुद निर्माता थी. फिल्म न केवल फ्लॉप हुई, बल्कि इसने ओडिशा के लोगों की भावनाओं को भी आहत किया था. लोगों का कहना था कि न सिर्फ सम्राट अशोक को इसमें सही ढंग से नहीं दिखाया गया है, बल्कि उनकी कहानी को सिर्फ एक काल्पनिक लव स्टोरी में तब्दील कर दिया गया है.

शाहरुख का विरोध
फिल्म को रिलीज हुए कई वर्ष बाद भी लोग सम्राट अशोक के फिल्म में गलत चत्रिण को भूले नहीं. यही वजह है कि जब 27 नवंबर 2018 को भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम में पुरुषों के हॉकी विश्वकप के उद्घाटन समारोह में शाहरुख को पहुंचना था, तो स्थानीय कलिंग सेना ने उनके विरोध प्रदर्शन की घोषणा की थी. समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शाहरुख राज्य के मुख्यमंत्री के साथ शामिल होने वाले थे. कलिंग सेना ने चेतावनी दी कि शाहरुख 17 साल पहले बनाई अपनी फिल्म असोका के लिए माफी मांगें. माफी नहीं मांगेगे तो कलिंग सेना उन पर स्याही फेंकेगी, काले झंडे दिखाएगी और विरोध दर्ज करेगी. हालांकि बाद में कलिंग सेना ने विश्व कप आयोजन को देश और राज्य के लिए बड़े आयोजन के रूप में स्वीकारते हुए, विरोध प्रदर्शन न करने का फैसला किया.

एक सम्राट का प्रेम
असोका की नाकामी की वजह यह बताई जाती है कि तीन घंटे की इस फिल्म में फर्स्ट हाफ सिर्फ सम्राट अशोक की वह ‘अप्रासंगिक’ प्रेम कहानी कहता है, जिसका इतिहास में कहीं वर्णन नहीं मिलता. दर्शकों को उम्मीद थी कि इंटरवल के बाद फिल्म कलिंग युद्ध और सम्राट अशोक के हृदय परिवर्तन की कहानी कहेगी. लेकिन वैसा नहीं हुआ. थोड़ी-थोड़ी देर में गाने आते गए. दर्शक प्रतीक्षा करते रहे कि अशोक का यह ‘इश्क’ कब खत्म हो और कब इतिहास शुरू हो. बौद्ध ग्रंथों में जिक्र है कि अशोक अपने 99 भाइयों की हत्या करके मगध का राजा बना था. 36 वर्ष के अपने शासन काल में अशोक ने 8वें वर्ष में कलिंग (आज का ओडीशा) पर चढ़ाई की. इस लड़ाई में हुई मार-काट को देखकर वह द्रवित हो उठा और फिर हमेशा के लिए बदल गया. लेकिन यह सब फिल्म में आखिरी के 10-11 मिनट में दिखाया गया. साथ ही बताया गया कि सम्राट अशोक के इस हृदय परिवर्तन का मुख्य कारण था, कलिंग की लड़ाई में उसकी बिछड़ी हुई प्रेमिका का मिलना.

यह उम्मीद नहीं थी
दर्शक फिल्म में भारत के उस महान सम्राट की कहानी देखने की उम्मीद लगाए थे, जिसने देश ही नहीं विदेश में भी कीर्ति पताका फहराई. जिसने एक नया धर्म दुनिया को दिया, लोग उसकी कहानी देखने गए थे, न कि उसकी प्रेम कहानी जो शायद उसके जीवन में घटित भी नहीं हुई, जो सिर्फ फिल्म के लिए गढ़ी गई थी. ऐसे में फिल्म दर्शकों को रास नहीं आई और बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी फ्लॉप के रूप में दर्ज की गई. गौरी खान, जूही चावला तथा राधिका संगोई फिल्म के प्रोड्यूसर थे. संतोष सीवन ने फिल्म को डायरेक्ट किया था. शाहरुख खान, करीना कपूर, अजित कुमार, ऋषिता भट्ट तथा डैनी की फिल्म में मुख्य भूमिकाएं थी. साउथ के सुपरस्टार अजित की यह एकमात्र बॉलीवुड फिल्म है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 





Source link