Top 10 TV shows 2021: रोती ‘अनुमपा’ और चहकती ‘इमली’ ने जीता दर्शकों का दिल, इन सास-बहू सीरियल्स का रहा दबदबा

163


Top 10 TV shows 2021: रोती ‘अनुमपा’ और चहकती ‘इमली’ ने जीता दर्शकों का दिल, इन सास-बहू सीरियल्स का रहा दबदबा

मौजूदा समय में भारतीय मनोरंजन जगत में अब तक काफी बदलाव देखने को मिले हैं। फिल्में व टीवी (TV) के बाद अब ओटीटी का जमाना है। लोग घर बैठे ही ओटीटी (OTT) पर दुनियाभर के सिनेमा व टीवी सीरीज को देख सकते हैं लेकिन इस प्लेटफॉर्म को अभी मीलों लंबा सफर तय करना है। इंटरनेट के जमाने में भले ही ओटीटी ट्रेंड सेट करने में सफल रहा हो लेकिन टीवी की बादशाहत अभी बरकरार है। करोड़ों दर्शकों का झुकाव टीवी सीरियल्स (TV Serials) की ओर जस का तस बना हुआ है। लोगों का मन आज भी रोने-धोने, मसाला, कोमोलिका जैसी की दमदार सी विलेन और रोमांस से भरे सीरियल्स देखने को ही ललचाता है।

ऐसा हम इसीलिए कह रहे हैं क्योंकि साल 2021 में फिर से एक बार इसी तरह के सीरियल्स को देशभर की जनता से प्यार मिला। ‘अनुपमा’ (Anupama), ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ (Yeh Rishta Kya Kehlata Hai) , ‘गुम है किसी के प्यार में’ (Ghum Hai Kisikey Pyaar Meiin ) से लेकर ‘इमली’ (imlie) जैसे दसों सीरियल्स हैं जो लगातार टीवी जगत की सुर्खियों में छाए रहे और टीआरपी (TRP) की रेस में भी अव्वल रहे।

इन चर्चित सीरियल्स के बारे में सिर्फ खबरों में ही नहीं बल्कि घर घर में चर्चा देखने को मिलती है। कभी डाइनिंग टेबल पर तो कभी सुबह की चाय की चुस्की के साथ.. इन सीरियल्स पर बातचीत करते घर के सदस्य दिख ही जाते हैं। ऐसा लगता है कि ये डेली सोप आम लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं।

मां को देर रात तक नींद इसीलिए नहीं आईं क्योंकि आज रात के एपिसोड में भी ‘अनुपमा’ अपने सम्मान व प्यार के लिए तरसती नजर आईं। तो वहीं त्रिपाठी परिवार में रोजाना हो रहे ड्रामे में पिसती ‘इमली’ को देख बहन की आंखू में आंसू आ गए। कुल मिलाकर कहने का मतलब ये है कि इस तरह ये सास बहू वाले सीरियल्स आम जन के जीवन में बस चुके हैं।

अगर इन डेली सोप्स का इतना ही जिक्र होता है और टीआरपी की रेस में भी ये शामिल हुए तो क्यों न इस साल के धारावाहिकों पर एक नजर डाली जाए कि आखिर वो कौन से 10 सीरियल्स हैं जिन्होंने खूब चर्चा बटौरी और लोगों के दिलों में लगातार जगह बनाए रखी है।

अनुपमा


साल 2020 में शुरू हुए सीरियल ‘अनुपमा’ (Anupama) में रूपा गांगुली और गौरव खन्ना मुख्य भूमिका में हैं। ‘अनुपमा’ ने इन दो सालों में टीवी जगत में खूब धूम मचाई है। इसकी वजह है इस सीरियल की मूल कहानी, जिससे हर महिला खुद को जोड़ती व जूझती हुई पाती है। अनुपमा (रूपा गांगुली) एक ऐसी महिला है जिसने अपनी जिंदगी को परिवार के नाम कर दिया है। इस सीरियल के माध्यम से दिखाया गया है कि कैसे एक महिला अपने ही परिवार में प्यार व सम्मान के लिए तरसती हैं।

इमली

2


करीब 349 एपिसोड ‘इमली’ (Imlie) सीरियल के पूरे हो चुके हैं और आज भी इस सीरियल को जनता का खूब प्यार मिल रहा है। ये सीरियल आदित्य (गश्मीर महाजनी) और इमली (संबल तौकीर) के प्यार व मालिनी (मयूरी देशमुख) की साजिश पर फोकस है। आदित्य पेशे से जर्नलिस्ट हैं जो एक बार अपनी रिपोर्ट को पूरा करने एक गांव में पहुंचा, यहां बंदूक की नौक पर उसकी जबरन शादी गांव की लड़की इमली से करवा दी गई। वहीं आदित्य की पहले से गर्लफ्रेंड मालिनी हैं। इमली ने ये शादी सिर्फ आदित्य की जान बचाने के चलते की। लेकिन आज इमली चारों ओर से पिसती नजर आती हैं और यही भावुक करने देने वाला बिंदु दर्शकों को पिछले साल से अब तक बांधे हुए हैं।

नागिन-5

4


बालाजी टेलीफिल्म्स की टीवी सीरीज ‘नागिन’ साल 2021 में भी जबरदस्त छाया रहा। एकता कपूर इस बार सुरभि चंदना व शरद मल्होत्रा की जोड़ी के साथ ‘नागिन 5’ लेकर आईं। दर्शकों को ‘नागिन 5’ (Naagin 5) ने इसीलिए भी अट्रैक्ट किया क्योंकि इसमें थ्रिल, कल्पना, सस्पेंस, रोमांस से लेकर ड्रामा सभी का एक पैकेज देखने को मिलता है।

कुमकुम भाग्य

5


साल 2014 से लेकर अब तक ‘कुमकुम भाग्य’ (Kumkum Bhagya) लोगों का पसंदीदा सीरियल बना हुआ है। 2000 एपिसोड इसके प्रसारित हो चुके हैं लेकिन आज भी टॉप टीआरपी (TRP) की लिस्ट में शुमार रहता है। एकता कपूर के इस सीरियल में सृति झा और शब्बीर अहलूवालिया लीड भूमिका में दिखे। लेखक अनिल नेगपाल ने इस कहानी को लिखा। ये ऐसी कहानी है जहां गरीब परिवार की लड़की प्रज्ञा की शादी खुद से कई गुना रईस परिवार में हुई है। ये धारावाहिक मध्यम परिवार व आम जन के जीवन में आने वाली परेशानियों को दिखाता है। साथ साथ रिश्तों की गहराइयों को समझाने की कोशिश करता है।

कुंडली भाग्य

6

साल 2017 में शुरू हुए इस सीरियल का कनेक्शन कुमकुम भाग्य से ही जुड़ा है। दरअसल ये प्रज्ञा-बुलबुल की खोई हुई छोटी बहनों प्रीता और सृष्टि की कहानी है। इसे अनिल नागपाल ने कविता नागपाल के साथ मिलकर लिखा है। श्रद्धा आर्या, धीरज धूपर व मनित जौरा मुख्य भूमिका में हैं।

साथ निभाना साथिया 2 (Sath Nibhaana Saathiya 2)

7


गोपी बहू और कोकिला बेन को तो भला कौन ही भूल सकता है। पिछले दिनों कोकिला का डायलॉग ‘आज सब्जी नहीं पोहे बनेंगे’ भी खूब छाया रहा। इसी से पता चलता है कि सास-बहू वाले सीरीयल्स कैसे इंटरनेट पर भी धमाल मचा रहे हैं। साल 2010 में आए सीरियल साथ निभाना साथिया टीवी जगत में काफी हिट हुआ। 10 साल बाद एक बार फिर से सीधी सादी बहू और सास वाले कॉन्सैप्ट को दिखाया गया।

ये रिश्ता क्या कहलाता है

8

साल 2009 से अब तक इस धारावाहिक का सफर जारी है। हिना खान से लेकर शिवांगी जोशी समेत कई स्टार्स को इस सीरियल ने सुपरहिट बना दिया। ये सीरियल दिखाता है कि कैसे असल जिंदगी में हर महिला एक बेटी फिर बहू फिर मां की जिम्मेदारी निभाने के चलते अपना सबकुछ दांव पर लगा देती हैं।

गुम है किसी के प्यार में

9


पिछले ही साल इस सीरियल की शुरुआत हुई जहां नील भट्ट, आयशा सिंह और ऐश्वर्या शर्मा प्रमुख भूमिका में हैं। ‘गुम है किसी के प्यार में’ (Ghum Hai Kisikey Pyaar Meiin) पारिवारिक मूल्यों व प्यार के साथ कानून व राजनीति के बिंदुओं को भी जोड़ा गया है।

छोटी सरदारनी

1


छोटी सरदारनी (Chhoti Sardarni) सीरियल में मेहर अहम किरदार है जोकि महिला सशक्तीकरण, बच्चों की सुरक्षा व अधिकारों के लिए लड़ती नजर आती हैं। इस सीरियल में मजबूत महिला किरदार के साथ साथ महिलाओं के प्रति समाज की रुढ़िवादी सोच को भी दर्शाया गया है।

मोल्लकी

10


कम ही समय में अपनी रोचक और दमदार कहानी के चलते ‘मोल्लकी’ (Molkki) सीरियल ने अपनी पहचान बनाई है। मोलकी का अर्थ है मोल, यानी जब किसी लड़की का मोल देकर उसे शादी के लिए खरीदा जाता है। इस तरह की कुप्रथा आज भी देश के कई राज्यों में देखने को मिलती है। समाज के हकीकत के साथ कम उम्र और गरीब घरों की लड़कियों की भावुक कर देने वाली कहानी को इस सीरियल में पिरोया गया है।

Exclusive: ‘पवित्र रिश्‍ता’ के बाद रित्‍व‍िक धनजानी ने क्‍यों नहीं किया कोई टीवी सीरि‍यल?

navbharat times -‘Naagin 6’ की तैयारी, एकता कपूर 2022 में एक के बाद एक रिलीज करेंगी 23 नए प्रॉजेक्‍ट्स



Source link