आज है बॉलिवुड के विलेन प्राण का जन्मदिन, जानिए उनकी कुछ खास बातें

0

हिंदी सिनेमा में विलेन रहे प्राण ने हमेशा ही सिनेमाई पर्दे पर विलेन की भूमिका बहुत ही सुंदर तरीके से निभाई है। प्राण का जन्म ब्रिटिश इंडिया में 12 फरवरी 1920 को पुरानी दिल्ली के बल्लीमारां में हुआ था। लंबा जीवन जीने के बाद उनका देहांत 12, जुलाई 2013 को मुंबई में हुआ था। उनका पूरा नाम प्राण क्रष्ण सिकंदर था, लेकिन वो प्राण नाम से ही खूब मशहूर हुए थे। प्राण ने हिंदी सिनेमा में 1940 से 1990 के दशक तक दमदार खलनायक और नायक की भूमिका निभाई थी। आइए जानते है उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

  1. प्राण ने 350 से अधिक फ़िल्मों में काम किया था, उन्होंने खानदान, पिलपिली साहेब और हलाकू जैसी फ़िल्मों में मुख्य अभिनेता की भूमिका निभाई थी।
  2. प्राण जिद्दी फ़िल्म से मशहूर हो गए थे, जिद्दी फ़िल्मे से ही उन्हें लोकप्रिता मिली इसके बाद उन्होंने पिछे मुड़कर नहीं देखा।
  3. पेशे से फोटोग्राफर प्राण की मुलाकात एक दिन एक फिल्म प्रोड्यूसर से हुई. बस इस तरह उन्हें अपनी पहली फिल्म ‘यमला जट (1940)’ मिली. ये पंजाबी फिल्म थी।
  4.  प्राण ने अपने कैरियर के दौरान विभिन्न पुरस्कार और सम्मान अपने नाम किये. उन्होंने 1967, 1969 और 1972 में फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार और 1997 में फिल्मफेयर लाइफटाइम एचीवमेंट अवॉर्ड जीता.
  5. प्राण से जुड़ा एक दिलचस्प वाकया यह है कि वे अक्सर शिमला जाते थे और वह भी रामलीला के दिनों में. प्राण वहां की एक रामलीला में सीता का रोल निभाते थे और दिलचस्प यह कि इस रामलीला में मदन पुरी राम का रोल निभाते थे
  6. प्राण को उनके नाम ‘राम और श्याम’ के खलनायक की ऐसी तस्वीर रही है, जिससे लोगों ने परदे के बाहर भी घृणा शुरु कर दी थी, वहीं उनके नाम ‘उपकार’ के मंगल चाचा की भूमिका भी है, जिसे दर्शकों का बेइन्तहा प्यार और सम्मान मिला
  7. महान कलाकार प्राण ने 12 जुलाई 2013 को मुम्बई के लीलावती अस्पताल में अन्तिम सांस ली. गौर करने वाली बात यह रही कि उनके जन्म और निधन की तारीख सेम रही