हिंदी दिवस पर जाने कौन है ऐसी बॉलीवुड हस्तियाँ जिनकी हिंदी है जबरदस्त

0

नई दिल्ली: यूं तो हम सभी जानते है कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है, हम भारत देश जैसे समाज में रहते है जहां पर हिंदी भाषा को एक अलग ही महत्व दिया जाता है. पर कहते है न जैसे-जैसे समय बदलता है वैसे-वैसे समाज के लोगों की विचारधाराएं भी बदलती है. बवजूद इसके आज भी जहां हमारा समाज अन्य भाषाओँ को प्राथमिकता देता है वहीं वह अपनी राष्ट्रभाषा हिंदी को भी नहीं भूला है. किसी भी देश में चले जाओ हिंदी भाषा सभी की जुबान पर नजर आती है. ये ही नहीं अब तो विदेशी लोगों भी हिंदी भाषा बोलते नजर आते है.

पर आज इस आर्टिकल द्वारा हम आपको बॉलीवुड के उन हस्तियों के बारे में बताने जा रहें है जो अपने बेहतरीन हिंदी  को लेकर जाने जाते है. हमारा हिंदी सिनेमा खासतौर पर हिंदी के लिए ही जाना जाता है. तो चलिए जानते है इस हिंदी दिवस पर बॉलीवुड के कुछ ऐसे ही हिंदी के धुरंधरों के बारे में…..

अमिताभ बच्चन

अगर बॉलीवुड में हिंदी के बारे में बातें हो तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का नाम आता है. हमने अमिताभ को कई बार हिंदी में इंटरव्यू देते हुए सुना है और उनके पॉपुलर रियलिटी शो’कौन बनेगा करोड़पति’ में भी वह हिंदी में एंक्रिंग करते नजर आते है. इतना ही नहीं बल्कि कविता पाठ के शौकीन अमिताभ बच्चन को जब भी मौका मिलता है वो हिंदी साहित्य के महान कवियों की कविताएं सुनते है.

अनुपम खेर

इस लिस्ट में अब जो बॉलीवुड अभिनेता शामिल है उन्होंने भारतीय सिनेमा में कई ऐसे किरदार निभाएं है जिनको लेकर आज भी उनको काफी जाना जाता है. जी हां, हम बात कर रहें है अनुपम खेर की. अपनी बेबाक अदाकारी के लिए फेमस अनुपम खेर को कौन नहीं जानता है, उन्हें कई भाषाओँ का ज्ञान है. लेकिन यह बात किसी से छुपी नहीं है कि जब भी उन्हें किसी भी इंटरव्यू या कार्यक्रम में बोलने का मौक मिलता है वो हिंदी को पहली मान्यता देते है. क्योंकि हिंदी में बात करते समय उन्हें अपनापन महसूस होता है. उनको कई बार सोशल मीडिया अकाउंट में हिंदी में ट्वीट करते देखा गया जो इसका सबूत है.

आशुतोष राणा

इस लिस्ट में अगला नाम है वो है बॉलीवुड में नेगेटिव किरदार के लिए जाने जाते आशुतोष राणा का. बता दें कि हिंदी साहित्य के बड़े-बड़े कार्यक्रमों में आशुतोष को बतौर वक्ता आमंत्रित भी किया जाता है. बच्चन जी की तरह ही आशुतोष राणा को कई कवियों की कविताएं जुबानी याद हैं. ये ही नहीं आशुतोष राणा सोशल मीडिया में अपनी हिंदी को लेकर काफी चर्चाओं में रहते है. आशुतोष राणा को जब भी मौका मिलता है वह लंबे-लंबे व्यंग्य और लेख लिखने से परहेज नहीं करते. कुछ समय पहले ही आशुतोष राणा की एक हिंदी किताब भी प्राकशित हुई है. इस किताब का नाम है ‘मौन मुस्कान की मार’.

मनोज बाजपेयी

एक्टिंग के धुरंधर माने जाने वाले कलाकार मनोज बाजपेयी भी उन अभिनेताओं में शिरकत करते है जिनकी पहली पसंदीद भाषा हिंदी ही है. मनोज को हमेशा ही हिंदी में बात करते हुए पाया गया है क्योंकि उन्हें हिंदी बोलना पसंद है उसके प्रति अलग जुड़ाव है. उन्होंने कई इंटरव्यू में यह भी बोला है कि उन्हें हिंदी बोलना आराम दायक लगता है.

पियूष मिश्रा

अगर हम हिंदी दिसव पर बॉलीवुड के उन स्टार्स के बारे में बात कर रहें है जो अपनी हिंदी के लिए काफी जाने जाते है तो इसमें कई विधाओं में माहिर पीयूष मिश्रा को कोई कैसे भूल सकता है. पियूष मिश्रा जहां एक तरफ अच्छे एक्टर है वहीं उनका युवाओं पीढ़ी के प्रति अलग ही पहचान है. उन्हें देशभर में होने वाले साहित्यिक कार्यक्रमों में अपने लिखे गीत गाते सुना जा सकता है. कई बॉलीवुड फिल्मों में उनके लिखे गाने है जो आज भी काफी फेमस है.

नवाजुद्दीन सिद्धीकी

कड़ी मेहनत और लगन से अगर किसी ने भी बॉलीवुड में अपना नाम हासिल किया है वो है नवाजुद्दीन सिद्धीकी जो एक छोटे सी फॅमिली से आते है, पर आज वो तमाम दर्शकों के दिलों में राज कर रहें है. इसी के साथ नवाजुद्दीन भी उन चंद कलाकारों में आते है जिन्हें अपनी राष्ट्रभाषा हिंदी से काफी प्रेम है. नवाजुद्दीन हिंदी भाषा को अपने दिल के काफी करीब मानते है. बहरहाल, नवाजुद्दीन की भाषा काफी साहित्यिक हो चुकी है. क्योंकि 21 सितंबर को रिलीज होने जा रही फिल्म ‘मंटो’ में उन्हें लेखक का किरदार निभाया है.