सीबीएसई ने आज NEET के नतीजे किए घोषित, 99.99 % से कल्पना कुमारी ने किया टॉप

171

नई दिल्ली: देश में मेडिकल कॉलेजों में भाग लेने वाले छात्रों का इंतजार हुआ खत्म. आज केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नेशनल एलिजीबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के नतीजे घोषित कर दिए है. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbseneet.nic.in और cbseresults.nic.in. पर जाकर देख सकते है.

क्या है नेशनल एलिजीबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET)

नेशनल एलिजीबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) देशभर में चिकित्सा और दंत चिकित्सा कॉलेजों में दाखिले के लिए यह प्रवेश परीक्षा होती है. इसमें देश के कोई भी हिस्से से आए छात्र परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते है. इस परीक्षा में कल्पना कुमारी ने टॉप किया है. उसने 99.99 % के साथ नीट स्नातक 2018 की परीक्षा में पूरे देशभर के उम्मीदवारों में से पहला स्थान हासिल किया है.

cutoff of neet exam 2018 that announced today 2 news4social -

 

पूरे देश में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में एडमिशन के लिए छह मई को नीट परीक्षा का आयोजन किया गया था. इस परीक्षा में करीब 13,26, 725 अभ्यार्थियों ने हिस्सा लिया था. परीक्षा का आयोजन 136 शहरों के 2255 परीक्षा केंद्रों पर किया गया था. इसमें 5,80,648 पुरुष उम्मीदवार थे वहीं 7,46,076 महिला उम्मीदवार शामिल थी. इस बार एक ट्रांसजेंडर ने भी नीट की परीक्षा में भाग लिया था. परीक्षा में भारतीयों के साथ कई विदेशी नागरिकों ने भी परीक्षा दी थी.

cutoff of neet exam 2018 that announced today 1 news4social 1 -

आपको को बता दें कि सीबीएसई, भारतीय चिकित्सा परिषद और भारतीय दंत चिकित्सा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए नीट का आयोजन किया जाता है. पर वहीं संसद में पारित कानून के अनुरूप स्थापित संस्थानों जैसे एम्स और पुडुचेरी स्थित जेआईपीएमईआर में दाखिले के लिए नेशनल एलिजीबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) प्रवेश परीक्षा नहीं होती है.