इस तरह से आप बनते है इंटेलिजेंट, शोध में हुआ दावा

0

आज की आधुनिक जीवन शैली में लोग दोस्तों के साथ घूमना, फ़िल्म एंजॉय करने को ज्यादा तवज्जों देते है। हालांकि, हमारे बीच ऐसे भी लोग होते है जो लोगों से मिलने झुलने को ज्यादा तवज्जों नहीं देते है। लेकिन हाल ही में हुई स्टडी में एक चौकाने वाली बात सामने आई है।

एक शोध में यह बात सामने आई है की, जो लोग पार्टी करने और दूसरी जगह घूमने को तवज्जों नहीं देते है और अकेले घर में बैठकर किताब पढ़ते है तो यह सकेंत उस आदमी के इंटेलिजेंट होने का सबूत देते है।

इंटेलिजेंट लोग खुद के साथ टाइम बिताते है

शोधकर्ताओं ने 18 साल के लगभग 15,000 से अधिक लोगों को सर्वे में शामिल किया। इसमें शोघकर्ताओं ने ये जानने की कोशिश की आखिर ये लोग कितनी आबादी वाली जगहों पर रहते है और कितने दोस्तों के साथ घूमते है। इसके साथ ही शोधकर्ताओं ने ये भी पता लगाने की कोशिश की, की ये लोग अपनी ज़िंदगी से कितने संतुष्ट है।

नतीजों में सामने आया की जो लोग कम आबादी वाली जगहों पर रहते है वह दूसरे लोगों के मुकाबले ज्यादा खुश रहते है। इनमें से कुछ लोग ऐसे है जो सिर्फ़ खास लोगों के मिलने पर ही खुश होते है।

शोध में साबित हुआ की, इंटेलिजेंट लोग अपनी कंपनी में ही खुश रहते है। अगर आप अकेले रहने में खुश रहते है तो, यह आपकी इंटेलिजेंट होने का संकेत देता है।