ये है दुनिया का वो आबादी वाला देश जिसके नोट पर छपी है गणेश जी की फोटो

0

नई दिल्ली: पुरे देशभर में इस वक्त गणेश पर्व का जश्न बनाया जा रहा है. किसी भी शुभ काम करने से पहले ही गणेश जी की पूजा की जाती है. क्या आप जानते एक ऐसा देश है जिनके नोट पर गणेशजी की तस्वीर बनी हुई है. पर आप यह जानकर कर दंग रहें जाएंगे वो देश भारत नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश इंडोनेशिया है जिनके नोट पर भगवान गणेश जी की तस्वीर बनी हुई है.

इंडोनेशिया में करीब 87.5 फीसदी आबादी इस्लाम को मानती है

बता दें कि इंडोनेशिया में करीब 87.5 फीसदी आबादी इस्लाम को मानती है और सिर्फ 3 फीसदी लोग हिन्दू धर्म को मानते है. बता दें कि नोट पर छपी गणेशजी की तस्वीर इंडोनेशिया की करेंसी को रूपियाह कहता है, वहां पर 20 हजार के नोट पर भगवान गणेशजी की तस्वीर की फोटो है. कहते है कि इंडोनेशिया में भगवान को शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना जाता है. 20 हजार के नोट पर आगे भगवान गणेश की तस्वीर और पीछे क्लासरूम की तस्वीर है, जिसमें टीचर और छात्र है. ये ही नहीं इस नोट में इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री की हजर देवांत्रा की भी फोटो है.

यह भी पढ़ें: आज से शुरू हुई गणेश चतुर्थी, जानिए क्या है भगवान गणेश जी से जुड़े अनसुने तथ्य

देवांत्रा इंडोनेशिया की आजादी के नायक थे. ऐसा कहा जाता है काफी साल पहले इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था काफी बुरी तरीके से लड़खड़ा गई थी, वहां के राष्ट्रीय आर्थिक चिंतको ने काफी विचार-विमर्श  कर 20 हजार का नया नोट जारी किया है, जिसमें भगवान गणेशजी की तस्वीर को छपा गया था.

यह भी पढ़ें: जानिए दिल्ली मेट्रो से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, जो शायद ही आप जानते होंगे

अर्थवयवस्था में काफी सुधार और काफी मजबूत हो गई है

काफी लोगों का मानना है कि जब से नोट पर गणेशजी की तस्वीर अंकित की गई है अर्थवयवस्था में काफी सुधार और काफी मजबूत हो गई है. साल 2008 में भगवान गणेश की 20 हजार वाले नोट की फोटो को प्रचलन से बाहर कर दिया गया था. आपको बता दें की इंडोनेशिया की अधिकतर आब्दी इस्लाम धर्म को ही मानती है.  ऐसे में उनकी नोट पर गणेश जी की तस्वीर भक्ति का प्रतिक है.