इन 5 वजहों से बढ़ता है मोटापा आईए जानते है कारण

631
इन 5 वजहों से बढ़ता है मोटापा आईए जानते है कारण

अक्सर लोग अपने बेवजह बढ़ते वजन को लेकर काफी परेशान रहते है. बता दें कि वजन बढ़ना न सिर्फ शरीर के लिए हानिकारक है, बल्कि इससे कई बड़ी बीमारी होने की संभावना भी बनी रहती है, साथ ही ये आपकी पर्सनैलिटी को भी खराब कर देता है. हमारे वजन के बढ़ने का कारण ज्दायातर हम खुद ही होते है. कुछ ऐसे भी लोग होते है जो जिंदगी में काम के चलते अपने शरीर पर ध्यान नही दे पाते है.


आइए जानते हैं कि हमारी किन गलतियों की वजह से हम ओवरवेट होते हैं.

imgpsh fullsize anim 60 -


सुबह का नास्ता
अक्सर लोग अपने जिंदगी में बिजी होने के बजह से सुबह का नाश्ता नही करते है, ये भी एक कारण वजन बढ़ने की वजह बन सकता है. नाश्ता न करने से हमारा मेटाबॉलिज्म सिस्टम कमजोर होने लगता है. नाश्ता न करने के बाद आपको दिन में बार-बार भूख लगती है. आप ओवरडाइटिंग के शिकार हो जाते हैं और आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

imgpsh fullsize anim 61 -

गुनगुना पानी पीएं
पानी ठीक से न पीने या कम पीना भी वजन बढ़ने का एक कारण हो सकता है. हमें रोजना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते तो भी डाइजेशन की समसस्या हो सकती है और आपका वजन बढ़ सकता है. रोजाना सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से वजन में गिरावट आ सकती है.

यह भी पढ़ें : चेहरे पर निखार लाना है तो इस्तेमाल ये करें ये घरेलू नुस्खा


दिनभर बैठे रहने
मोटापे से बचने के लिए शरीर को एक्टिव रखना बहुत जरूरी है. दिनभर बैठे रहने या सिर्फ बैठकर काम करने से डाइट से मिली कैलोरी फैट में कनवर्ट हो जाती है. खाने से मिली कैलोरी का डाइजेस्ट होना बहुत जरूरी है. इसके लिए आपका चलना-फिरना या वर्कआउट करना जरूरी है. इसके लिए बेहतर होगा कि आप रोजाना सुबह और शाम पार्क में टहलने जाएं.

imgpsh fullsize anim 62 -


पर्याप्त नींद न लेना
रात को 7 से 8 घंटे की नींद नहीं न लेने से बॉडी में कॉर्टिसोल नामक हॉर्मोन बनने लगता है. इस हॉर्मोन से मस्तिष्क में अवसाद पैदा होता है. ऐसे में हम दिनभर थकावट महसूस करते हैं और ओवरडाइट के शिकार भी हो जाते हैं. इसे नियंत्रित करने के लिए शरीर को ज्यादा से ज्यादा थकाएं और भरपूर नींद लें.

imgpsh fullsize anim 63 -


टेलीविजन देखकर खाना
आप शायद जानते भी नही होंगे कि टेलीविजन भी आपके मोटापे के लिए जिम्मेदार हो सकता है. रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि टेलीविजन देखते हुए आप ज्यादा खाना खाते हैं. इससे आपकी बॉडी को ज्यादा मात्रा में कैलोरी मिलती है और उसके डाइजेस्ट न होने की वजह से आप मोटे होने लगते हैं. तो कोशिश ये करे कि खाना खाते समय टीवी और फोन से दूर रहे.