प्रदूषण से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

0

पिछले काफी दिनों में हवा में प्रदूषण की मात्रा बढ़ गई है। हालांकि पिछले दिनों बारिश के कारण प्रदूषण में काफी कमी भी देखने को मिली थी। लेकिन राहत के आसार अभी भी कम दिखाई दे रहे है। प्रदूषित हवा से बचने के लिए लोग मुँह को मास्क से ढक रहे है। लेकिन आज हम आपको वो घरेलू नुस्खे बता रहे है जो दिलांएगे आपको प्रदूषण से राहत।

प्रदूषण से ख़राब हुए फेफड़ों को साफ़ करेगी घी

प्रदूषण से प्रदूषित हुए फेफडों को साफ़ करने का काम घी करती है। आप घी की 2-4 बूंदों को अपने नाक में डालकर प्रदूषित हवा से अपने फेफडो को बचाती है। बेहतर परिणामों के लिए दिन में 2 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

हमेशा घर का बना हुआ खाना ही खाए

प्रदूषण के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए हमेशा घर का ही बना हुआ खाना खाए, हमेशा घर का ही बना हुआ खाना खाए। संतुलित आहार ले, खाने में हमेशा फल और सब्जियां शामिल करें।

गुड का इस्तेमाल करें

ग़ुड का सेवन भी हमारे शरीर को प्रदूषण की बिमारियों से बचाता है, हाल ही में हुए एक शोध में पाया गया की धूल और धुएं में काम करने वाले जो मजदूर रोजाना गुड़ खाते थे, उन्हें प्रदूषण से होने वाली बीमारियों कि संभावना कम पाई गई थी।

स्टीम लेने से मिलेगा आराम

स्टीम ले, इससे शरीर को हानिकारक चीजों को हटाने में मदद मिलती है। स्टीम लेने के दौरान पेपरमिंट तेल के 5-7 बूंद को पानी में डाल दें और तोलिये की मदद से चेहरे को ढक लें इससे भी राहत मिलेगी।