इन बच्चों को हो सकता है फूड एलर्जी या एक्जिमा का खतरा

0
health
इन बच्चों को हो सकता है फूड एलर्जी या एक्जिमा का खतरा

कुछ लोग अपने बच्चों को लेकर काफी शर्तक रहते है, ताकि उन्हें किसी भी चीज को लेकर कोई समस्या ना हो जाए और किसी समस्या से उन्हें जूझना पड़ न जाए. जिसके लिए वह हर सम्भव तरीका अपनाते है. यहा पर हम बता कर रहें है कि किन बच्चों को फूड एलर्जी या एक्जिमा का खतरा होता है. कहीं यह आपके शिशुओं में तो नहीं है. चलिए आपको बताते है किन बच्चों में हो सकता है एलर्जी या एक्जिमा का खतरा.

शोधकर्ताओं द्वारा बताया गया है कि वजनदार शिशुओं में बचपन की फूड एलर्जी या एक्जिमा से पीड़ित होने की संभावना ज्यादा होती है. इस बात को शोध जर्नल ऑफ एलर्जी एंड क्लिनिकल इम्यूनोलॉजी में प्रकाशित हुआ है. शोधकर्ताओं की टीम ने मानवों पर इसका अध्ययन कर इस पर समीक्षा की है. 15,000 शोध की स्क्रिनिंग करने के बाद उन्होंने 42 की पहचान की है, जिसमें 20 लाख से ज्यादा एलर्जी पीड़ितों का डाटा शामिल है.

यह भी पढ़ें : सवाल 140- प्लास्टिक से बने चावलों की पहचान कैसे करें?

ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड यूनिवर्सिटी की कैथी गैटफोर्ड ने कहा, “हमने जन्म के समय वजन व गर्भकालीन उम्र व बच्चों व वयस्कों के एलर्जी संबंधी बीमारियों की घटनाओं का विश्लेषण किया.” गैटफोर्ड ने कहा, “बच्चे के जन्म के समय वजन में प्रत्येक किलोग्राम की वृद्धि से बच्चे में फूड एलर्जी का 44 फीसदी खतरा बढ़ता है या एक्जिमा होने का 17 फीसदी खतरा होता है.” इसमें ज्यादातर शोध विकसित देशों के बच्चो पर किया गया है, जिसके बाद ये पता चला है कि ज्यादातर बच्चे यूरोपीय हैं.