ये है वो हथियार जो बनाते है भारत को ताकतवर देश

1054
10-most-powerful-and-dangerous-weapons-of-the-indian-army-news4social
10-most-powerful-and-dangerous-weapons-of-the-indian-army-news4social

भारतीय सेना दुनिया में चौथी बडी सेना है। अपनी ताक़त और शौर्य के बलबूते भारतीय सेना नें हमेशा हर मोर्चे पर सफ़लता हासिल की है। कोई भी सेना बिना हथियारों के कभी भी मजबूत नहीं बन सकती है। इसलिए हम जानेंगे की आख़िर वो कौन से हथियार है जो भारतीय सेना को मजबूती देते है।

10 most powerful and dangerous weapons of the indian army 1 news4social -

 

पिनाका

भारतीय सेना के लिए डीआरडीओ के द्वारा पिनाका मिसाइल तैयार की गई है। पिनाका 44 सेकंड में 12 मिसाइल तक आग लगा सकती है, जिसे लोड समय के साथ 4 मिनट तक छोटा किया जा सकता है।

10 most powerful and dangerous weapons of the indian army 2 news4social -

टी-90 एस भीष्म

रुस के टी-90 टैंक को भारत में भीष्म टैंक कहा जाता है। टी-90 एस में बेहतर अग्नि नियंत्रण प्रणाली और गतिशील है। इन टैंकों का इस्तेमाल तीन दशकों से अधिक के लिए किया जा सकता है, जिनमें कम या कोई मध्य जीवन सुधार नहीं है।

10 most powerful and dangerous weapons of the indian army 3 news4social -

आईएनएस विक्रमादित्य

आईएनएस विक्रमादित्य भारतीय नौसेना में अब तक का सबसे बड़ा और सबसे महंगा विमान वाहक है। यह 45,000 किलो वजनी जहाज 24 मिग-29 लडाकु विमान और 6 हेलीकाप्टर तक ले जा सकता है।

10 most powerful and dangerous weapons of the indian army 5 news4social -

फलकोन अवाक्स

एयरबोर्न अर्ली वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम का इस्तेमाल करती है जो लंबी दूरी पर विमान, जहाजों और वाहनों का पता लगाता है। भारतीय वायु सेना के पास दुनिया में सबसे उन्नत एडब्ल्यूएसीएएस है। सक्रिय सेवा में तीन, ए -50 फाल्कन एडब्ल्यूएसीएस में एक इज़राइली एल्टा ईएल / डब्ल्यू -20 9 0 रडार शामिल है जो रूसी आई -6 76 विमान पर चलता  है।

10 most powerful and dangerous weapons of the indian army 7 news4social -

आईएऩएस चक्र

आईएनएस चक्र के रूप में क्रिस्टीन, इस पनडुब्बी का असली नाम नेर्पा (रूसी निर्मित) है। चक्र केवल एकमात्र भारतीय ‘परमाणु युद्ध के हेड’ ले जाने वाली पनडुब्बी है जो कि जब तक मनुष्य इसे चाहते हैं तब तक पानी के नीचे रह सकते हैं।

10 most powerful and dangerous weapons of the indian army 9 news4social -

सुखोई एसयू-30 एमकेआई

एसयू -30 एमकेआई भारतीय सेना की वायु श्रेष्ठता के शिखर पर बैठता है, जो इस लड़ाकू विमान के बिना, वृद्ध 4वीं जनरल सेनानियों पर निर्भर करता है। सीधे शब्दों में कहें, एक विमान 2 मिग -29 और 2 जगुआर संयुक्त के बराबर है।

10 most powerful and dangerous weapons of the indian army 10 news4social 1 -

ब्राहमोस मिसाइल

ऑपरेशन में दुनिया की सबसे तेज क्रूज मिसाइल, ब्रह्मोस मैक 2.8 से 3.0 की गति पर यात्रा करता है। यह एयर-लॉन्च वाला संस्करण सफलतापूर्वक दिया गया है और भारत अब एकमात्र ऐसा देश है जहां अपनी सेना, नौसेना और वायु सेना में सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलें हैं।