जिम करने के तुरंत बाद न करे ऐसा काम सेहत को हो सकता है नुकसान

0
water
जिम करने के तुरंत बाद न करे ऐसा काम सेहत को हो सकता है नुकसान

शरीर में पानी की कमी होना किसी भी तरीके से सही नहीं माना जाता है. लेकिन ठीक व्यायाम करने के बाद आप पानी का सेवन करते है तो यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. कहा जाता है पानी पीना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है, लेकिन व्यायाम के दौरान आपके शरीर से काफी पानी निकलता है इसलिए आपको इसकी अधिक पानी की जरूरत भी होती है.

अगर आप व्यायाम करते है तो कोशिश किजिए कि व्यायाम शुरू करने से थोडी देर पहले अधिक मात्रा में पानी न पियें. कुछ देर रूके फिर पानी का सेवन करें.

Install Kare Flipcart App aur Paaye Rs.500 PayTm Par Turant

पानी की महत्‍ता को कौन नहीं जानता, जीने के साथ स्‍वस्‍थ रहने के लिए भी पानी जरूरी होता है. लेकिन अगर आप वर्कआउट करते हैं तो उस समय आपको अधिक पानी की जरूरत होती है. यदि आप वर्कआउट से पहले और उसके दौरान पानी नहीं पियेंगे तो वर्कआउट में समस्‍या होगी और आप जल्‍दी थक जायेंगे. एक तरह से देखा जाये तो पानी हमारी मासपेशियों को रिकवर करने में मदद करता है. आपको इसके बारें मे बताते है.

एक्सरसाइज के वक्त क्या पीएं
यह तो हम जानते हैं कि हमारे शरीर का लगभग 69 से 70 प्रतिशत हिस्‍सा पानी से बना है. और वर्कआउट के दौरान आपके शरीर से काफी मात्रा में पानी कम हो जाता है. अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्‍पोर्टस मेडिसन का कहना है कि पानी पीने से आपके शरीर के जोड़ और उत्‍तक बेहतर काम करते हैं. इसके साथ ही शरीर का तामपान भी सही रहता है और पोषक तत्‍व भी शरीर के सभी हिस्‍सों में पहुंचते हैं. लेकिन हममें से कई लोग पर्याप्‍त मात्रा में पानी नहीं पी पाते है.

हमेशा बैठकर पीएं
पानी वर्कआउट के बाद लोग इतना थक जाते हैं कि कुछ देर तक उन्हें पता ही नहीं वह क्या कर रहे हैं. ऐसा ही कुछ पानी पीते वक्त भी होता है. यदि आप वर्कआउट के बाद पानी पीएं तो ध्यान रखें कि हमेशा बैठकर पीएं. कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें : जानिए त्वचा को साफ, और सुन्दर चमकदार कैसे बनाएं

पानी कमी सेहत के लिए खतरनाक
अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो जाये तो यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. जो लोग ज्‍यादा पानी नहीं पीते उनके लिये डीहाइड्रेशन काफी खतरनाक समस्‍या बन जाती है. इसका असर सिधा आपके वर्कआउट पर पड़ता है. क्‍योंकि इस वक्‍त आपके शरीर से अधिक पसीना निकलता है. इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है.