ये है वो तरीके जिनके इस्तेमाल से आप को आएगी अच्छी नींद

314
HOW TO GET GOOD SLEEP?
HOW TO GET GOOD SLEEP

क्या आपको सोने में दिक्कत आती है? आप सोने की कोशिश तो बहुत करते है लेकिन आप को नींद आने में दिक्कत आती है। अच्छी नीदं आपके लिए बहुत जरुरी होती है क्योंकि इससे आप को अगले दिन काम करने की भरपूर ऊर्जा मिल जाती है।

HOW TO GET GOOD SLEEP

अपनी मांसपेशियो को आराम दें

अच्छी नीदं के लिए आप को अपनी मांसपेशियों को आराम देना चाहिए। थकी हई मांसपेशियों की वजह से अक्सर लोगों को नींद आने में दिक्कत आती है। जब हमारी मांसपेशिया थकी हुई नहीं रहती है तो नींद आने में आपको ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी।

जागते रहने की कोशिश करें

हमेशा जागते रहने की कोशिश करें। क्योंकि जागने से आप को नींद आएगी। जिससे आपको सोने में आसानी रहेगी।

HOW TO HAVE GOOD SLEEP

कल्पना करें

अगर आप को नींद न आने की समस्या है तो आप अपने दिमाग में कल्पना कई चीजों की कल्पना कर सकते है। जैसे की आप स्वर्ग में है या फिर किसी खूबसूरत बगीचे की सैर कर रहे है। इसी कल्पना करके आप को नींद आने में आसानी रहेगी।

कुछ बिन्दुओं को दबाएँ

हमारे शरीर में कई ऐसे विशेष बिंदु है जिनको दबाने से आप को अच्छी नींद आ सकती है। एक शोध में यह बात पता तली है की अगर आप अपने अंगूठे को अपनी भौहों के बीच 20 सेकेंड तक रखो और फिर आराम से हटाओ। इस पक्रिया को दो-तीन बार करने से आपको नींद आने लगेगी।

HOW TO HAVE GOOD SLEEP

अपनी चिंताओ से दूर रहें

अगर आप को किसी चीज को लेकर चिंता है तो यह आप को अच्छी नींद आने में काफी दिक्कत करेगा। क्योंकि दिमाग में चल रही चिंताओं की वजह से दिमाग में कई तरह के विचार उतपन्न होते है जिसकी वजह से नींद आने में दिक्कत आती है।