ग्रीन टी, ब्लू टी के बाद अब ट्राई कीजिए Apple Tea, खूबसूरती बढ़ाने के साथ करेगा शूगर कंट्रोल

350

नई दिल्ली: आज के समय में फिट रहना काफी महत्वपूर्ण हो गया है, फिट रहने को लेकर हम इतने ज्यादा सक्रिय रहते है कि हम अपने खान-पान में निम्न चीजों का ऐड करते है. अगर आप अपने हेल्थ को लेकर काफी ज्यादा सोचते है तो आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहें है जिसके बारे में शायद ही आप जानते हो. यूं तो अपने ग्रीन टी, ब्लू टी समेत कई अन्य टी के बारे में सुना होगा जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होते है. लेकिन क्या आप सेब की चाय के फायदे जानते है नहीं न तो हम आपको बताएंगे.

ये सिर्फ वजन कम ही नहीं करता बल्कि आपकी खूबसूरती को भी दोगुना बढ़ाता है- सेब की चाय

ये सिर्फ वजन कम ही नहीं करता बल्कि आपकी खूबसूरती को भी दोगुना बढ़ाता है. सेब में मिनरल्स और एंटिऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते है. एप्पल टी यूरोप में काफी पॉपुलर है. ये ही नहीं एप्पल टी हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने से लेकर शूगर कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

health benefits of apple tea 3 news4social -

तो चलिए जानते है सेब की चाय के कुछ ऐसे लाभ जो आपको रखेगा बीमारियों से दूर…

इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाए

डॉक्टर हमेशा ही हमें एक सेब खाने की सलाह देते है ताकी हम स्वस्थ रहें और अन्य बीमारियों से दूर रहें. सेब की चाय में विटमिन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. वजह घटाने के लिए काफी अच्छी और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी यह काफी फायदेमंद है.

शरीर से बाहर करें टॉक्सिन

सेब की चाय डायजेस्टिव सिस्टम से जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में सहायक होती है. ये ही नहीं, शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने की पूरी प्रक्रिया के साथ-साथ कोशिकाओं को ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से भी बचाती है.

health benefits of apple tea 2 news4social -

यह भी पढ़ें: जानिए क्या है हल्दी वाले दूध पीने के फायदे और नुकसान

ब्लड शूगर को कंट्रोल करने में मददगार 

सेब में ऐंटिऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स के बवजूद नेचुरल शुगर भी होता है. जो आपके मेटाबॉलिक बैलेंस को सुधारने के साथ ब्लड शुगर के लेवल को भी नियंत्रित करता है. अचानक शरीर में बढ़ाने वाले शुगर का लेवल सेब की चाय द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है. ये आपको ज्यादा खाने की इच्छा से भी रोकता है.

जानिए कैसे बनती है सेब की चाय

सेब की चाय बनाने के लिए आपको 1 सेब, 3 कप पानी, 1 टेबल स्पून नींबू का रस, 2 टी बैग और दालचीनी पाउडर की आवश्यकता पड़ेगी. एक बर्तन में पानी और नींबू का रस डालें, अब पैन में टी बैग डालें. इन्हें थोड़ी देर तक उबलने दें. फिर कटे हुए सेब को इस उबलते हुए मिश्रण में डाल दें. तकरीबन 5 मिनट तक इसे उबले. इसके बाद इसके अंदर दालचीनी पाउडर मिक्स करे लें. चाय में मौजूद दालचीनी डीटॉक्सिफाई करने और सूजन कम करने में मदद करती है.

health benefits of apple tea 1 news4social -

यह भी पढ़ें: तो इस वजह से आप को रोज खाना चाहिए अंडा