भारतीय राजनीति के ये बड़े नेता खा चुके है जेल की हवा

448

नई दिल्ली: आम नागरिक एक नेता को सिर्फ उनकी काबलियत के तौर पर चुनते है. उन्हें चुनने के पीछे लोगों को ये उम्मीद होती है कि वह उनका नेतृत्व करेंगे और साथ ही साथ देश का विकास भी करेगा. लेकिन आए दिन कई ऐसे मामले आते है जिनमें नेता कई मामलों में फंसे नजर आते है फिर चाहे वो रेप, हत्या या फिर घोटाले से जुड़ा ही मसला क्यों न हो.

तो चलिए आज हम आपको उन राजनेताओं के बारे में बताने जा रहें है जिन्होंने जेल की सजा तो काटी है और कुछ अभी भी जेल में है.

लालू प्रसाद यादव

इस लिस्ट में पहला नाम है लालू प्रसाद यादव का जो अभी भी जेल की हवा खा रहें है. रांची की विशेष सीबीआई अदालत ने राष्ट्रीय जनता दल के नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले में दोषी करार किया है. जिसके बाद उन्हें पांच साल की जेल और उनपर पांच लाख रूपये का जुर्माना भी लगा है.

laluyadav news4social 1 -

बीएस येदियुरप्पा

भाजपा पार्टी के लिए सबसे शर्मनाक साबित तब हुआ जब पार्टी से दक्षिण भारत के पहले मुख्यमंत्री बने बीएस येदियुरप्पा को जेल जाना पड़ा था. कोर्ट द्वारा उनकी जमानत याचिक को खारिज किया गया था और उनकी गिरफ्तारी के निर्देश दिए गए. येदियुरप्पा को 15 अक्तूबर, साल 2011 को हिरासत में लिए गया था. उनको लोकायुक्त अदालत ने सरकारी भूमी को दर्शाने में कथित अनियमितताओं में आरोपी पाया.

bsyadav news4social -

आर बालकृष्ण पिल्लई

केरल के अनुभवी कांग्रेस नेता और सात बार सांसद रह चुके आर बालकृष्ण पिल्लई को फरवरी, साल 2011 में भ्रष्टाचार के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एक साल की सजा सुनाई. उन्हें राज्य सरकार द्वारा छूट के तहत उन्हें 1 नवंबर, 2011 को मुक्त किया गया.

bala news4social -

सुरेश कलमाड़ी  

इस सूची में सुरेश कलमाड़ी का नाम शामिल है. 25 अप्रैल, साल 2011 में कॉमनवेल्थ घोटाले के आरोप में सीबीआई ने उन्हें हिरासत में लिया था. ये ही नहीं इस मामले को लेकर वह देश की सबसे बड़ी जेल भी जा चुके है. कलमाड़ी पर खेल संबंधित पुरस्कारों में धोखाधड़ी, षड्यंत्र और भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. दिल्ली के एक जेल में 9 महीने बिताने के बाद उन्हें तिहाड़ भेजा गया था.

suresh news4social -

अमर सिंह

इस लिस्ट में अब जिसने एंट्री ली है उन्हें किसी परिचय की जरूरत नहीं है. राज्य सभा सांसद और पूर्व समाजवादी नेता अमर सिंह को 6 सितंबर, साल 2011 में कैश फॉर वोट स्कैम मामले में 13 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा गया. अमर सिंह सहित तो अन्य आरोपियों को गिरफ्तार के लिए 19 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया था.

amar singh news4social -