जानिए आज से किन बदलावों से पड़ेगा आपकी जिंदगी में असर

120

नई दिल्ली: आज से नए साल का आगाज हो गया. इस बदलते साल के साथ के कई सरकारी-गैरसरकारी सेवाओं से जुड़े नियमों में भी बदलाव देखे गए है.

आपको बता दें कि पहली जनवरी से हुए ये बदलाव बैंकिंग, बीमा और आयकर से जुड़े हुए है, जिसका साफ असर हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में पड़ सकता है. तो चलिए जानते है उन बदलावों के बारे में ….

पेंशन स्कीम पर नहीं लगेगा कर:- 

1 जनवरी से नेशनल पेंशन स्कीम को ईईई श्रेणी के अंतर्गत रखा जाएगा. जिससे एनपीएस पर अब टैक्स नहीं देना होगा.

अब नई काम करेंगे पुराने एटीएम कार्ड:-

आज यानी नए साल से देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई सहित कई बैंकों के पुराने डेबिट व क्रेडिट कार्ड काम करना बंद कर देंगे. अब इनकी जगह ईएमवी चिप आधारित क्रेडिट या डेबिट कार्ड ही काम करेंगे.

EVM card -

आधार कार्ड से अब बदलाव आसान नहीं:-

नए साल से आधार कार्ड में नजदीकी आधार केंद्र पर सिर्फ एक बार ही जन्मतिथि पर बदलाव होगा. अगर दूसरी बार करना है तो इसके लिए आपको यूआईडीएआई के क्षेत्रीय कार्यालय जाना पड़ेगा. अब पते में बदलाव को लेकर भी इंतजार करना पड़ सकता है. आधार द्वारा नए पते पर एक पिन नंबर भेजा जाएगा, जिसका आधार पर ही बदलाव होगा.

जल्द कन्फर्म होगी वेटिंग टिकट:-

1 जनवरी से रेलवे विभाग एक ऐसी प्रणाली लागू कर रहा है जिसके तहत ट्रेन के चलते ही खाली सीटों की जानकारी टिकट चेकर तक जा पहुंचेगी और वह वोटिंग टिकटों को सीटें आवंटित कर देगा.

Waiting ticket -

पुराने चेक मान्य नहीं:-

अब से सिर्फ सीटीएस वाला चेक ही मान्य रहेंगे. इसके अनुसार चेक क्लीयरेंस के लिए दूसरे बैंक भेजने की आवश्कता नहीं होती है, बल्कि आप ऑनलाइन ही प्रक्रिया पूरी कर सकते है.

कार के दाम में बढोत्तरी:-

कार खरीदना अब महंगा हो सकता है. आज से सभी कार निर्माता कंपनियां अपनी कीमतों में इजाफा करने जा रहीं है.