सांसें रोक देने वाले मैच में भारत की जीत की ये हैं 5 वजहें, दूसरे मैच को 16 रन से जीतकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में पहली बार जीती T20I सीरीज

0
70


सांसें रोक देने वाले मैच में भारत की जीत की ये हैं 5 वजहें, दूसरे मैच को 16 रन से जीतकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में पहली बार जीती T20I सीरीज

India vs South Africa 2nd T20I: भारत ने दूसरे टी20 मैच में साउथ अफ्रीका को 16 रन से रौंदकर तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इसके साथ ही भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली बार अपने घर में टी20 सीरीज जीत ली है। भारत ने तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मैच में भी दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से रौंदा था। भारतीय टीम ने रविवार को गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 237 रन का स्कोर बनाया और फिर दक्षिण अफ्रीकी टीम को निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट पर 221 रन ही पर ही थाम दिया। आइये हम आपको को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में भारत की जीत की पांच बड़ी बातें बताते हैं।

अफ्रीका के खिलाफ गरजा सूर्यकुमार का बल्ला, ठोकी तीसरी सबसे तेज फिफ्टी 

 

1- रोहित और राहुल के बीच पहले विकेट के लिए शानदार साझेदारी

Copy

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाजों ने शानदार शुरुआत दिलाई। रोहित और राहुल के बीच पहले विकेट के लिए 59 गेंद में 96 रन की साझेदारी हुई। रोहित 37 गेंद में 43 रन बनाकर आउट हुए। वहीं केएल राहुल ने 28 गेंदों में 57 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 4 छक्के लगाए। 

2- विराट काेहली और सूर्यकुमार के बीच शतकीय साझेदारी 

रोहित और राहुल के आउट होने के बाद सूर्यकुमार ने कोहली के साथ मिलकर ताबड़तोड़ पारी खेली। उऩ्होंने 18 गेंदों में फिफ्टी पूरी की। सूर्य 22 गेंद में 61 रन बनाकर रन आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 5 छक्के लागए। विराट कोहली 28 गेंदों में 49 रन बनाकर नाबाद रहे। कोहली और सूर्यकुमार के बीच तीसरे विकेट के लिए 42 गेंद में 102 रन की शतकीय साझेदारी हुई।

3- अंतिम के ओवरों में दिनेश कार्तिक की विस्फोटक पारी 

दिनेश कार्तिक ने एक बार फिर से आखिरी 7 गेंदों में 17 रन बटोरे। कार्तिक और कोहली ने चौथे विकेट के लिए 11 गेंदों में 28 रन जोड़े। कार्तिक की विस्फोटक पारी के खातिर विराट कोहली ने स्ट्राइक नहीं लिया जबकि वह 49 रन पर खेले रहे थे। इससे भारतीय टीम ने 3 विकेट पर 237 रन का विशाल स्कोर बना डाला। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी टीम का यह सबसे बड़ा स्कोर है। 

4- गेंद से भारत की दमदार शुरुआत 

237 रन का बचाव करने उतरी भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत में ही दक्षिण अफ्रीका को दो बड़े झटके दे दिए। इनमें कप्तान टेम्बा बावुमा और रिले रुओउ खाता खोले बिना आउट हो गए। दोनों को अर्शदीप सिंह ने अपना शिकार बनाया। अर्शदीप ने दो और अक्षर पटेल ने एक विकेट चटकाए। 

5- क्विंटन डिकॉक और डेविड मिलर की तूफानी पारी भी टीम को जीत नहीं दिला पाई 

क्विंटन डिकॉक और डेविड मिलर ने चौथे विकेट के लिए 84 गेंदों पर 174 रन की शतकीय साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने 19वें ओवर में 26 रन बटोरे। इसके बाद भी अफ्रीकी टीम जीत दर्ज नहीं कर सकी। डिकॉड ने 48 गेंदों पर 3 चौके और 4 छक्कों की मदद से नाबाद 69 रन जबकि किलर मिलर ने 47 गेंदों पर 8 चौके और 7 छक्कों की मदद से नाबाद 106 रन बनाए। मिलर ने सिर्फ 46 गेंदों में अपना दूसरा शतक पूरा कर लिया।



Source link