Aamir Khan की इन 7 रिजेक्टेड फिल्मों ने बनाया ShahRukh-Salman को स्टार, तीसरे और पांचवें नबंर का नाम जानकर लगेगा झटका

207
Aamir Khan की इन 7 रिजेक्टेड फिल्मों ने बनाया ShahRukh-Salman को स्टार, तीसरे और पांचवें नबंर का नाम जानकर लगेगा झटका


Aamir Khan की इन 7 रिजेक्टेड फिल्मों ने बनाया ShahRukh-Salman को स्टार, तीसरे और पांचवें नबंर का नाम जानकर लगेगा झटका

Aamir Khan rejected movies: आमिर खान (Aamir Khan) इन दिनों अपनी मचअवेटिड मूवी ‘लाल सिंह चड्ढा'(Laal Singh Chaddha) को लेकर चर्चा में हैं जिसमें उनके साथ करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) लीड रोल में हैं. वहीं, हाल ही में दोनों करण जौहर के शो कॉफी विद करण में भी साथ नजर आए थे. वैसे तो आमिर ने अपने अब तक के करियर में कई हिट फिल्मों में काम किया लेकिन बहुत सारी फिल्मों के ऑफर को वो रिजेक्ट भी कर चुके हैं. वही फिल्में रिलीज के बाद बड़ी हिट हुईं. उन फिल्मों ने शाहरुख खान (Shahrukh Khan) और सलमान खान (Salman Khan) के करियर की दिशा ही बदल दी. आइए नजर डालते हैं उन ब्लॉकबस्टर फिल्मों पर जिन्हें आमिर खान ने ‘ना’ कहा.

डर

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर शाहरुख खान साइको-ऑब्सेसिव लवर के किरदार में नहीं होते बल्कि आमिर खान होते तो कैसा लगता? खैर ये कल्पना करना मुश्किल है कि शाहरुख के अलावा कोई और इस किरदार को निभाता. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस रोल के लिए अजय देवगन मेकर्स की पहली पसंद थे. लेकिन वो राजी नहीं हुए इसके बाद आमिर खान को फिल्म की पेशकश की गई थी. लेकिन उन्होंने भी विलेन बनना गवारा नहीं किया फिर आखिर में ये फिल्म शाहरुख के पास चली गई.  

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

इस फिल्म ने बॉलीवुड में रोमांटिक फिल्मों की परिभाषा बदल दी. वैसे शाहरुख से पहले आदित्य चोपड़ा ने आमिर को ‘राज’ के रोल का ऑफर दिया था. लेकिन उन्होंने ये ऑफर भी रिजेक्ट कर दिया. शाहरुख और काजोल स्टारर इस फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर इतिहास रच दिया था. रिलीज के दौरान फिल्म ने 69 करोड़ रुपये कमाए थे.

मोहब्बतें

‘डीडीएलजे’ के बाद आदित्य चोपड़ा ने एक बार फिर आमिर खान को एक रोमांटिक फिल्म की पेशकश की जिसका नाम था मोहब्बतें. लेकिन किसी वजह से इस फिल्म को भी आमिर नहीं कर सके. इसके बाद ये फिल्म शाहरुख खान ने की. ऐश्वर्या राय और अमिताभ बच्चन भी फिल्म में लीड रोल में थे. 

दिल तो पागल है

फिल्म निर्माता यश चोपड़ा की एक और बड़ी हिट फिल्म ‘दिल तो पागल है’ आमिर खान को ऑफर की गई थी जिसे उन्होंने ठुकरा दिया था. बाद में शाहरुख खान ने फिल्म में लीड रोल निभाया. फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया. उसी साल आमिर खान,  अजय देवगन, काजोल और जूही चावला की फिल्म ‘इश्क’ रिलीज हुई थी. 

बजरंगी भाईजान

 सलमान खान की सुपरहिट फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ को भला कौन भूल सकता है जिसने साल 2015 में बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कबीर खान ने इस फिल्म के लिए पहले आमिर खान से बात की थी लेकिन आमिर फिल्म में कुछ बदलाव चाहते थे जिससे कबीर खान सहमत नहीं थे. बाद में, फिल्म सलमान खान के पास गई और बाकी इतिहास है.

साजन

1991 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक ‘साजन’ एक रोमांटिक ड्रामा थी. इसका ऑफर भी आमिर खान ने ठुकरा दिया था. बाद में, संजय दत्त को उसी रोल के लिए अप्रोच किया गया जिसमें सलमान खान भी अहम भूमिका में थे.

 हम आपके हैं कौन

कोई भी ‘हम आपके हैं कौन’ में सलमान खान के अलावा किसी और को इमेजिन ही नहीं कर सकता. सलमान और माधुरी दीक्षित की इस कल्ट फिल्म ने साल 1994 में 69.75 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. निर्देशक सूरज बड़जात्या ने इस भूमिका के लिए पहले आमिर से बात की थी लेकिन उन्हें स्क्रिप्ट पसंद नहीं आई. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link