चौंका देगा जींस में छोटी पॉकेट लगाने के पीछे का कारण !

300
चौंका देगा जींस में छोटी पॉकेट लगाने के पीछे का कारण !
चौंका देगा जींस में छोटी पॉकेट लगाने के पीछे का कारण !

चौंका देगा जींस में छोटी पॉकेट लगाने के पीछे का कारण ! ( The reason behind putting small pockets in jeans will surprise you! )

वर्तमान समय में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा, जिसने जींस नहीं पहनी होगी. अगर हम कहीं भी बाजारों में कपड़े खरीदने जाते हैं, तो आमतौर पर हमें जींस दिखाई देती हैं तथा आस पास घूमने वाले लोग भी जींस पहने हुए दिखाई देते हैं. लेकिन जींस की पेंट के बारे में काफी ऐसी रोचक जानकारियां होती हैं. जिनके बारे में लोगों के मन में कभी ख्याल ही नहीं आता है. उनको लगता है कि बस ऐसा होता है. लेकिन कुछ लोग किसी भी चीज के पीछे के कारण को जानने के बहुत इच्छुक होते हैं. इसी कारण उनके मन में तरह तरह के सवाल पैदा होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर लोगों के मन में आता है कि जींस में छोटी पॉकेट लगाने के पीछे का कारण क्या है. अगर आप भी जींस पहनते हैं तथा ऐसा ही सवाल आपके मन में भी है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

11 1455208062 jeans -
छोटी पॉकेट

जींस में छोटी पॉकेट लगाने के पीछे का कारण –

जींस में छोटी पॉकेट लगाने के पीछे का कारण की बात करें, तो इस छोटी पॉकेट को वॅाच पॅाकेट कहा जाता है. यह छोटी पॉकेट मूल रूप से पुरूषों की पेंट में लगाई जाती थी. इस छोटी पॉकेट का प्रय़ोग घड़ी रखने के लिए किया जाता था. वर्तमान समय में आप देखते होंगें कि जींस की पेंट में कई पॉकेट लगी होती हैं. लेकिन जब जींस की शुरूआत हुई थी उस समय इसमें 4 पॅाकेट होती थी. जिसमें से एक पीछे , 2 सामने तथा एक छोटी पॉकेट थी. वैसे तो इसका प्रय़ोग घ़ड़ी डालने के लिए किया जाता था. लेकिन कहा जाता है कि समय के साथ चीजों का अलग अलग तरीके से प्रय़ोग किया जाता है. इसी कारण उस पॅाकेट के नाम में भी धीरे धीरे परिवर्तन होता रहता है. वर्तमान में इस पॅाकेट को कई नामों से जाना जाता है. जैसे- फ्रंटियर पॉकेट, कंडोम पॉकेट, कॉइन पॉकेट, मैच पॉकेट और टिकट पॉकेट इत्यादी.

jeans 1622801818 -
छोटी पॉकेट

विश्व की सबसे महंगी जींस की पेंट-

वैसे अगर आप बाजार में पेंट खरीदने के लिए जाते हैं, तो आपको जींस की कई तरह की पेंट मिल जाती हैं. जिनके दाम अलग अलग होते हैं. कुछ बहुत सस्ती होती हैं तथा कुछ बहुत ही महंगी होती हैं. लेकिन अगर दुनिया की सबसे महंगी जींस की बात करें, तो उसमें 155 साल पुरानी Levis 501 जींस का पेयर का नाम आता है. मंहगी बिकने की वजह से इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है. इस जींस के लिए Online खरीददारी के साइट पर 2005 में बोली लगाई गई थी. उस समय यह जींस 60 हजार डॅालर में खरीदी गई थी. अगर रूपयों की बात करें, तो लगभग 4.60 लाख में खऱीदा गया था.

यह भी पढ़ें: दुनिया में ब्रिटेन देश ने किस किस देश पर राज नहीं किया ?

अगर जींस पहली बार कब बनाई गई थी. इस सवाल की बात करें, तो जैकब ने पहली बार जर्मनी के 23 वर्षीय एक अप्रवासी लेवी स्ट्रॉस (Levi Strauss) से यह कपड़ा खरीदा था और उससे जींस बनाई.  इस पेंट को पहली बार जेनोआ ( इटली ) में बनाया गया था. इसी कारण इसका नाम जींस पड़ा. 20 मई , 1873 को जींस को पहली बार पेटेंट कराया गया था. 1890 में यह पेटेंट खत्म हो गया. जिसके बाद इससे संबंधित कई कंपनिया मार्केट में आई तथा जींस की पेंट नें सभी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित किया.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.