Coronavirus India : देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 33 लाख के पार पहुंची, हरियाणा, ओडिशा ने लगाया लॉकडाउन

342
Coronavirus India : देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 33 लाख के पार पहुंची, हरियाणा, ओडिशा ने लगाया लॉकडाउन

Coronavirus India : देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 33 लाख के पार पहुंची, हरियाणा, ओडिशा ने लगाया लॉकडाउन

हाइलाइट्स:

  • हरियाणा में 3 मई से पूरे राज्य में सात दिन का लॉकडाउन लागू किया जाएगा
  • 13 विपक्षी दलों के नेताओं ने केंद्र से देश भर में वैक्सीनेशन शुरू करने की मांग की
  • कैबिनेट सचिव ने दिल्ली में ऑक्सिजन की उपलब्धता से जुड़ी स्थिति पर नाराजगी जताई

नई दिल्ली
देश में कोरोना वायरस महामारी के कारण रविवार को 3,689 और मरीजों की जान चली गई जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 33 लाख के पार पहुंच गई है। मरीजों के लिए अस्पताल में बिस्तरों, दवाओं और ऑक्सीजन की गंभीर कमी के बीच बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने की कोशिश में कुछ अन्य राज्यों की तरह हरियाणा और ओडिशा ने भी लॉकडाउन लगा दिया है।

कोरोना कंट्रोल के लिए CM योगी का बड़ा फैसला, अंतरराज्यीय बसें बंद, हवाई यात्रा में निगेटिव रिपोर्ट जरूरी
हरियाणा में सात दिन का लॉकडाउन
हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने रविवार को ट्वीट किया, ”तीन मई से पूरे राज्य में सात दिन का लॉकडाउन लागू किया जाएगा।” इससे पहले राज्य के नौ जिलों में शुक्रवार को सप्ताहांत कर्फ्यू लागू किया गया था। वहीं ओडिशा के मुख्य सचिव एससी मोहपात्रा की ओर से जारी एक वीडियो संदेश में कहा गया कि पूरे राज्य में 14 दिनों के लिये पांच मई से 19 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा।

navbharat times -Covid Second Wave: कोरोना संकट के इस दौर में अमीरों की भी जान सुरक्षित क्यों नहीं है?
देशभर में मुफ्त वैक्सीनेशन शुरू करने की मांग
वहीं देश में सोनिया गांधी, पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा, शरद पवार, महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे, ममता बनर्जी समेत 13 विपक्षी दलों के नेताओं ने केंद्र से देश भर में व्यापक पैमाने पर मुफ्त टीकाकरण अभियान शुरू करने का अनुरोध किया। एक संयुक्त बयान में उन्होंने केंद्र का आह्वान किया कि वह सभी अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों में निर्बाध ऑक्सिजन सप्लाई सुनिश्चित करे क्योंकि वे मरीजों के बढ़ते बोझ का प्रबंधन कर रहे हैं।

navbharat times -Coronavirus in lucknow: अपने नहीं आए…65 शवों को नसीब करवाई 2 गज जमीं, कोरोना ‘काल’ में मिसाल बना लखनऊ का यूथ ग्रुप
पीएम मोदी ने उपायों की समीक्षा
कोविड-19 की स्थिति के प्रभावी प्रबंधन के लिये मानव संसाधन बढ़ाने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न उपायों की समीक्षा की और कई संभावित कदमों पर चर्चा की गई जिसमें चिकित्सा व नर्सिंग कोर्स पास कर चुके छात्रों को महामारी में ड्यूटी करने के लिये प्रोत्साहित करना भी शामिल था। वहीं अंतरराष्ट्रीय सहायता का पहुंचना भी लगातार जारी हैं। फ्रांस, ताईवान, उज्बेकिस्तान और बेल्जियम की तरफ से भेजे गए ऑक्सीजन संयंत्र समेत अन्य चिकित्सीय आपूर्ति यहां पहुंचीं।

15.68 करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के तहत एक मई को 18 से 44 आयु वर्ग के कुल 86,023 लाभार्थियों को 11 राज्यों में कोविड टीके की खुराकें दी गई हैं। राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शनिवार से शुरुआत के बाद देश में अब तक दिए कोविड-19 टीकों की खुराकें 15.68 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है।

बंगाल और तमिलनाडु में अब तक से सबसे अधिक केस
देश में एक दिन में कोविड-19 के रिकॉर्ड 3,689 मरीजों की मौत होने के बाद मृतक संख्या 2,15,542 हो गई है। वहीं 3,92,488 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर 1,95,57,457 हो गए हैं। तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में रविवार को उनके अब तक के सर्वाधिक मामले दर्ज किये गए।

दिल्ली में भी एक सप्ताह का बढ़ा है लॉकडाउन
आदेश में कहा गया है, “ पांच मई (बुधवार) 2021 की सुबह पांच बजे से 19 मई (बुधवार) 2021 तक पूरे राज्य में लॉकडाउन रहेगा।” स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि राज्य में कोविड-19 के 8015 नए मामले सामने आए हैं जबकि 14 और मरीजों की जान गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थिति गंभीर बनी हुई है जहां मुख्यमंत्री ने तीन मई को खत्म होने वाले लॉकडाउन को एक और हफ्ते के लिये बढ़ा दिया है।

दूसरी ऑक्सिजन एक्सप्रेस दिल्ली पहुंची
अदालत के दखल और दिल्ली सरकार व केंद्र के आश्वासनों के बावजूद कुछ अस्पतालों का कहना है कि ऑक्सिजन के लिये जंग अब उनके लिये “रोज की जद्दोजहद” हो गई है। रेल मंत्रालय ने कहा कि रविवार को 120 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन लेकर दूसरी ‘ऑक्सिजन एक्सप्रेस’ दिल्ली पहुंची जबकि ओडिशा के अंगुल से तीसरी ट्रेन भी दिल्ली के लिये रवाना हो चुकी है।

ऑक्सिजन की उपलब्धता से जुड़ी स्थिति पर नाराजगी
कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में ऑक्सिजन की उपलब्धता से जुड़ी स्थिति पर नाराजगी जताई और शहर में चिकित्सा ढांचे को मजबूत करने पर जोर दिया। कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने के लिए यहां हुई उच्च स्तरीय बैठक में गौबा ने दिल्ली सरकार से कहा कि वह सभी संसाधनों का इस्तेमाल कर उसे आवंटित ऑक्सीजन का उठान करने की कोशिश करे।

दिल्ली में संक्रमण दर 28.33 परसेंट
दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच उपराज्यपाल अनिल बैजल ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के अस्पतालों में बिस्तरों, दवाओं, मेडिकल ऑक्सिजन की कमी को दूर करने के साथ ही श्मशान घाटों और कब्रिस्तान की क्षमताओं को बढ़ाने को लेकर संबंधित विभागों से कार्य योजना पेश करने को कहा है। शहर में रविवार को कोविड-19 से 407 मरीजों की मौत हो गई जबकि 20,000 से ज्यादा नए मामले भी सामने आए। दिल्ली में संक्रमण दर 28.33 परसेंट हो गई है।

corona patient

यह भी पढ़ें: सपने में भगवान के दर्शन करने से क्या होता है?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

Source link