फास्‍टैग को लेकर सरकार ने की बड़ी घोषणा

Fastag
Fastag

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के टोल प्‍लाजाओं पर शुल्‍क संग्रह को डिजिटल करने और लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने एक फैसला लिया है. इस फैसले में कहा गया है कि 15 फरवरी से 29 फरवरी,2020 के बीच 15 दिनों के लिए फास्‍टैग के लिए लगने वाली 100 रूपए की राशि में आम लोगों को छूट दी गई है. 15 फरवरी से 29 फरवरी,2020 के बीच सड़क का इस्‍तेमाल करने वाले लोग अपने वाहनों के पंजीकरण प्रमाणपत्र के साथ किसी भी पास के बिक्री केन्‍द्र में जाकर फास्‍टैग नि:शुल्‍क प्राप्‍त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: MPC की बैठक में नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं

फास्‍टैग NHAI के सभी प्‍लाजों, RTO, सामान्‍य सुविधा केन्‍द्रों ,परिवहन केन्‍द्रों और पेट्रोल पंपों आदि से खरीदे जा सकते हैं। NHAI के नजदीकी फास्‍टैग बिक्री केन्‍द्र का पता लगाने के लिए My Fastag App, WWW.IHMCL.Com पर या फिर NH हेल्‍पलाइन नंबर 1033 पर संपर्क कर सकते है।

हालांकि फास्‍टैग के लिए निर्धारित सुरक्षा जमा राशि और वैलेट में न्‍यूनतम शेष राशि यथावत बनी रहेगी इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

सरकार लगातार शुल्‍क संग्रह को डिजिटल करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है. इसका एक कारण ये भी है कि कैश में शुल्क जमा कराने की वजह से समय बहुत ज्यादा लगता है तथा इससे जाम की स्थिति बनती रहती है. आम लोगों को इससे काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है . NHAI ने इससे पहले भी 22 नवंबर से 15 दिसंबर 2019 तक फास्टैग मुफ्त देने की घेाषणा की थी।