UP के इतिहास का सबसे बड़ा बजट

Yogi
Yogi

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने आज UP के इतिहास का सबसे बड़ा बजट पेश किया है. UP के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में यह बजट पेश किया. इस बजट के लिए 5 लाख 12 हजार 860 करोड़ 72 लाख रूपये निर्धारित किए गए. इसमें 10 हजार 967 करोड़ 87 लाख की नई योजनाए भी शुरू करने की बात की गई है.

इस बजट के तहत योगी सरकार ने अयोध्या में उच्चस्तरीय सुविधाओं को स्थापित करने के लिए 85 करोड़ की रकम आवांटित की गई है. इसके साथ ही तुलसी स्मारक भवन के लिए भी 10 करोड़ की व्यवस्था की गई.

योगी सरकार के अपने इस बजट में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतगर्त कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान को भी 68 जनपदों में चलाने का निर्णय लिया और मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए एक हजार 200 करोड़ रूपये निर्धारित किए.

बेसहारा महिला पेंशन योजना के अंतर्गत बेसहारा महिलाओं और उनके बच्चों के भरण पोषण के लिए 500 करोड़ की धनराशि सीधे लाभार्थी के खाते में भेजी जाएगी. इस योजना के अंतगर्त एक हजार 432 करोड़ रुपये की व्यवस्था की.

इसके साथ ही बड़े शहरों में मेट्रो योजनाओं की शुरुआत की जाएगी. कानपुर मेट्रो रेल परियोजनाओं के लिए 358 करोड़ रुपये और आगरा मेट्रो रेल परियोजना 286 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: MPC की बैठक में नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना पर विशेष ध्यान-
बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत 100 टॉपर छात्राओं को खास तोहफा दिया जाएगा. अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति में टॉपर छात्राओं को लैपटॉप दिया जाएगा. डिप्लोमा सेक्टर में प्रवेश परीक्षाओं में चुने जाने वाले 300 छात्र-छात्राओं को भी लैपटॉप दिया जाएगा.