जानिए घर में मोर पंख रखने के फायदे

0
जानिए घर में मोर पंख रखने के फायदे

राष्ट्रीय पक्षी मोर को धार्मिक कथाओं में उच्च कोटि का दर्जा दिया गया है. अगर बात करे मोर के पंख की तो भगवान श्रीकृष्ण के मुकुट पर मोर के पंख को लगाया जाता है. यह पंख मोर की अहमियत को भी बताता है. वैसे मोर पंख व्यक्ति की जिंदगी में भी काफी मायने रखता है, साथ ही कहा जाता है कि मोर के पंख काफी शुभ होते है. मोर के पंख से व्यक्ति की सारी परेशानियों को दूर करने की ताकत होती है
आइए जानते है कि व्यक्ति किन परेशानियों से निजात पा सकते है.


घर के दक्षिण पूर्व पर मोर पंख लगाने से अचानक आने वाले कष्ट टल जाते है.
मोर पंख काल सर्प दोष को भी दूर करता है. काल सर्प दोष से प्रभावित व्यक्ति सोमवार की रात को अपने तकिए में सात मोर पंख रखें और रोज इसी तकिए का प्रयोग करें.

Loading...


अगर आपके घर में आपका बच्चा जिद्दी है, तो उसके कमरे के छत्त के पंखे में मोर पंख लगा दें. जिससे पंखा चलने पर मोर पंख की हवा धीरे धीरे बच्चे को लगेगी तो उसका जिद्दीपन कम होगा.

यह भी पढ़ें : जाने कश्मीर के खीर भवानी मंदिर की खूबियां


ऐसा कहा जाता है कि मोर और सांप में दुश्मनी है. सांप शनि व राहु के संयोग से बनता है. ऐसे में मोर पंख को घर के पूर्वी और उत्तर पश्चिम की दीवार पर लगाने से राहु दोष परेशान नहीं करता.


नवजात बच्चे के सिर की तरफ दिन रात एक मोर का पंख चांदी के ताबीज में डाल कर रखने से बालक डरता नहीं है और हर नजर दोष से बचा रहता है.


आप दुश्मनों से अधिक परेशान हैं तो मोर पंख पर हनुमान जी के मस्तक के सिंदूर से मंगलवार या शनिवार की रात को शत्रु का नाम लिखकर घर के मंदिर में रख दें और सुबह बिना नहाए चलते पानी में बहा दें.