जानिए प्याज को इस्तेमाल करने के फायदे

1370
जानिए प्याज को इस्तेमाल करने के फायदे

भोजन के साथ सलाद के रूप में प्याज का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है. अक्सर बहुत से लोग इसका इस्तेमाल करते भी है. शायद कुछ ही ऐसे लोग होगे जो यह जानते होगे कि प्याज हमारे जीवन में काफी फायदेमंद है. और लोग ज्यादातर इसका उपयोग गर्मी में करते है. गर्मी में प्याज खाने के लाभ अगर आप नहीं जानते, तो आइए आपको इससे होने वाले कुछ लाभों से रूबरू करवाते है


बता दें कि हम प्याज को सलाद एवं सब्जी के रूप में इस्तमाल तो करते ही है. यह एक बेहतरीन औषधि भी है. प्याज अजीर्ण और पतले दस्त में लाभकारी है. यह जीवाणुरोधी, तनावरोधी व दर्द निवारक, कम सारक, मधुमेह नियंत्रक, प्रदाह निवारक, पथरी हटाने वाला और गठियारोधी भी है.
गर्मी के दिनों में प्याज किसी अमृत से कम नहीं है. रोज अपने भोजन में प्याज का प्रयोग करे और कहीं बाहर जाने पर अपने साथ एक छोटा प्याज रख ले. इससे आप गर्मी के प्रकोप से बच सकते हैं. यह लू लगने से आपको बचाएगा.


लू लग जाने पर या फिर गर्मी के कारण होने वाली अन्य समस्याओं में प्याज का उपयोग फायदेमंद होता है. प्याज को पीसकर पानी में ड़ाले और उस पानी में अपने पैरों को ड़ाले. इस पानी में पैर डालकर बैठ जाएं. इससे बढ़ी हुई गर्मी और लू उतर जाएगी. हाथ की हथेलियों पर भी इसका इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है.


सिर पर गर्मी चढ़ जाने की स्थिति में बालों में प्याज का रस लगाकर रखें और 1 घंटे बाद धो लें. ऐसा 1 दो दिन में करते रहें, सिर में ठंडक मिलेगी, साथ ही बाल भी रेशमी हो जाएंगे.


शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए प्याज बहुत फायदेमंद है. यह न केवल कई तरह की बीमारियों से आपको बचाता है, बल्कि सब्जियों में पकाने के दौरान इस्तेमाल होने के कारण विटामिन-सी के रूप में भी यह फायदेमंद होता है.

imgpsh fullsize anim 10 6 -


ज्यादातर लोग अपच की समस्या से परेशान रहते हैं. अगर आपको भी यह समस्या परेशान करती है, तो आप भी प्याज का सेवन जरूर करें. प्याज के सेवन से शरीर में पाचक रस का प्रवाह ज्यादा होता है जो खाने को पचाने में सहायक होता है.


ज्यादातर लोग यह जानते है कि कैंसर जैसे रोग से बचने के लिए प्याज एक बेहतरीन औषधि है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है, जो कैंसर की रोकथाम में मददगार होता है.


सांस से संबंधी रोग होने पर प्याज काफी लाभदायक है, इसके अलावा गठिया के इलाज में भी प्याज का उपयोग किया जाता है. भुना हुआ प्याज खाने से भी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है.
कान में किसी प्रकार की समस्या होने पर प्याज को राख में भूनकर उसका गुनगुना रस निकाल लें. अब इस रस को कान में डालने पर कान दर्द एवं अन्य समस्या समाप्त हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : क्या ब्रॉउन राइस शुगर फ्री होता है?


महिलाओं में मासिक धर्म से जुड़ी समस्या होने पर प्याज के रस में शहद मिलाकर सेवन करने पर बहुत लाभ मि‍लता है. अत्यधि‍क दर्द होने की स्थि‍ति में भी इससे लाभ होता है. इसके अलावा त्वचा व बालों के सौंदर्य को बढ़ाने के लिए भी प्याज के रस का प्रयोग किया जाता है. साथ चर्म रोग होने की स्थि‍ति में प्याज के रस को तिल्ली या अलसी का तेल मिलाकर लगाने से लाभ होता है.