जानिए आंवले से होने वाले फायदे

0
Gooseberry
जानिए आंवले से होने वाले फायदे

आंवला बेशक से एक छोटा-सा फल है, लेकिन इसके गुणों के मामले में इसकी कोई तुलना नहीं है. सभी लोग आंवले को अपने घर में किसी न किसी रूप में इस्तेमाल करते है, साथ ही इस फल को कई मामलों में गुणकारी भी कहा जाता है. अब चाहें फिर आप इसे अपने घर में आचार के लिए इस्तेमाल करें या फिर इसका जूस के रूप में प्रयोग करें. इतना ही नहीं कई ऐसी बीमारीयां होती है, आंवले के खाने से ठीक हो जाती है. शायद ही लोग इसके बारें में जानते होगे कि आंवला खाने से क्या होता है. चलिए हम आपको बताते है कि आंवला शरीर के लिए कितना फायदेमंद है.

आंवले के फायदें
डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला बहुत काम की चीज है. पीड़ि‍त व्यक्ति अगर आंवले के रस का प्रतिदिन शहद के साथ सेवन करता है उसे इस बीमारी से भी राहत मिल जाती है.

एसिडिटी की समस्या होने पर आंवला काफी लाभदायक होता है. आंवले का पाउडर, चीनी के साथ मिलाकर खाने या पानी में डालकर पीने से एसिडिटी से राहत मिल जाती है. इसके अलावा आप इसका जूस भी पी सकते है इससे आपको पेट जो भी समस्याएं होती है उससे आपको राहत मिल सकती है.

अगर आप पथरी की समस्या से जूझ रहें है, तो इसके लिए आंवला बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. पथरी होने पर 40 दिन तक आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बना लें और उस पाउडर को प्रतिदिन मूली के रस में मिलाकर खाएं. इस प्रयोग से कुछ ही दिनों में पथरी गल जाएगी.

रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर, प्रतिदिन आंवले के रस का सेवन करना काफी फाययदेमंद होता है. यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है, और खून की कमी नहीं होने देता है.

आंवले को आंखों के लिए अमृत समझा जाता है, यह आंखों की रौशनी को बढ़ाने में सहायक होता है. इसके लिए रोजाना एक चम्मच आंवला के पाउडर को शहद के साथ लेने से लाभ मिलता है और मोतियाबिंद जैसी समस्या भी खत्म हो जाती है.

बुखार से छुटकारा पाने के लिए आंवले के रस में छौंक लगाकर इसका सेवन करना चाहिए, इसके अलावा दांतों में दर्द और कैविटी होने पर आंवले के रस में थोड़ा सा कपूर मिला कर मसूड़ों पर लगाने से आराम मिलता है.

शरीर में गर्मी बढ़ जाने पर आंवला सबसे बेहतर उपाय है. आंवले के रस का सेवन या आंवले को किसी भी रूप में खाने पर यह ठंडक प्रदान करता है. हिचकी तथा उल्टी होने की पर आंवले के रस को मिश्री के साथ दिन में दो-तीन बार सेवन करने से काफी राहत मिलेगी.

याददाश्त बढ़ाने में आंवला काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा आप प्रतिदिन आंवले के रस का प्रयोग भी कर सकते हैं. इसके लिए सुबह के समय आंवला के मुरब्बा गाय के दूध के साथ लेने से लाभ होता है,

अगर आपके चेहरे में दाग-धब्बे है तो आंवले का इस्तेमाल करने से दूर हो सकता है. इसका इस्तेमाल आप पेस्ट बनाकर चेहरे पर कर सकते है. इससे आपकी त्वचा साफ, चमकदार होती है और झुर्रियां भी कम हो जाती हैं.

यह भी पढे़ें : अगर आपकी नींद रात में अचानक उचटती है तो जाने इसका क्या है मतलब

बालों को काला, घना और चमकदार बनाने के लिए भी आंवले का प्रयोग कर सकते है. इसके पाउडर से बाल धोने या फिर इसका सेवन करने से बालों की समस्याओं से निजात मिल सकती है.