THAAD Vs S-400: रूस की एस-400 की ताकत से डरा यूक्रेन, अमेरिका से मांगा THAAD मिसाइल डिफेंस सिस्टम

155


THAAD Vs S-400: रूस की एस-400 की ताकत से डरा यूक्रेन, अमेरिका से मांगा THAAD मिसाइल डिफेंस सिस्टम

कीव: रूस और यूक्रेन में जारी तनाव (Russia Ukraine Latest News) लगातार बढ़ता ही जा रहा है। यूक्रेन के समर्थन में कूदे नाटो (Russia NATO Tension) की घेराबंदी को देखते हुए रूस ने भी काला सागर (Black Sea Conflict) में जंगी जहाजों की तैनाती को बढ़ा दिया है। यूक्रेन बॉर्डर पर भी रूसी सैनिक मिसाइल, टैंक, तोप और आर्मर्ड व्हीकल के साथ अलर्ड मोड पर हैं। अब यूक्रेन ने रूस की तैयारियों को देखते हुए अमेरिका थे टर्मिनल हाई एल्टिट्यूड एरिया डिफेंस (Terminal High Altitude Area Defence) को तैनात करने की मांग की है। अमेरिका का थाड मिसाइल डिफेंस सिस्टम (THAAD Missile) बैलिस्टिक मिसाइलों के साथ-साथ दुश्मनों के लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टरों को मार गिराने में सक्षम है।

थाड के रडार से रूस की जासूसी करने की तैयारी
रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास ने एक राजनयिक सूत्र के हवाले से दावा किया है कि यूक्रेन ने खार्कोव के पास थाड एंटी बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम को तैनात करने का अनुरोध किया है। थाड का एएन/टीपीवाई-2 रडार रूसी हवाई क्षेत्र के एक बड़े हिस्से पर नजर रखने में सक्षम है। यह रडार यूक्रेन, नाटो और अमेरिका को रूस के 1000 किलोमीटर तक हवाई हलचल की जानकारी देने में सक्षम होगा।

Russian Navy Ships: दुनिया को चकमा देकर काला सागर पहुंचे रूसी नौसेना के 6 युद्धपोत, NATO से भिड़ने की तैयारी में पुतिन?
कितना ताकतवर है अमेरिका का THAAD
अमेरिका के थाड मिसाइल सिस्टम को एंटी बैलिस्टिक मिसाइलों को मार गिराने के लिए डिजाइन किया गया है। इस सिस्टम को लॉकहीड मार्टिन ने 1987 में विकसित किया था। 1991 में खाड़ी युद्ध के दौरान इराक के स्कड मिसाइल हमलों से सबक लेते हुए इस सिस्टम को बनाया गया था। इस सिस्टम में शामिल मिसाइलों में सिंगल स्टेज रॉकेट इंजन का इस्तेमाल किया जाता है। इसके उलट एस-400 डिफेंस सिस्टम में मल्टीलेयर मिसाइलें शामिल होती हैं।

navbharat times -Putin Plan to Take Over Ukraine: यूनियन स्टेट से लेकर कठपुतली सरकार तक…यूक्रेन पर रूसी हमले को लेकर पुतिन का सीक्रेट प्लान लीक
थाड के मिसाइलों की रफ्तार 10000 किमी प्रति घंटा
यह सिस्टम बैलिस्टिक मिसाइलों को उनकी उड़ान के शुरुआती दौर में ही गिराने में सक्षम है। यह सिस्टम हिट टू किल तकनीक पर काम करता है, मतलब यह मिसाइलों को रोकने और भटकाने की जगह उन्हें बर्बाद कर देता है। दावा किया जाता है कि थाड सिस्टम 200 किलोमीटर की दूरी और 150 किलोमीटर की ऊंचाई तक मिसाइलों को नष्ट करने में सक्षम है। इसकी मिसाइलों की रफ्तार 10000 किलोमीटर प्रति घंटे होती है।

navbharat times -Russia Ukraine News: रूस ने बेलारूस में तैनात किए S-400 और इस्कंदर मिसाइल, NATO को सता रहा कौन सा डर?
थाड के एक यूनिट की कीमत तीन बिलियन डॉलर
अमेरिकी थाड मिसाइल डिफेंस सिस्टम के प्रत्येक यूनिट की अनुमानित कीमत लगभग तीन बिलियन डॉलर है। सऊदी अरब ने नवंबर में 44 थाड लॉन्चर और मिसाइल खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया था। इसकी प्रत्येक बैटरी 6 लॉन्चर्स के साथ आती है। जिसकी कीमत 15 बिलियन डॉलर है।



Source link