केन्या में बड़ा आतंकी हमला, अल शबाब ने ली ज़िम्मेदारी

आतंक ने एक बार फिर अपना भयानक चेहरा दिखाया है। इस बार आंतकी सगठन ने केन्या की राजधानी नैरोबी को अपना शिकार बनाया है। नैरोबी मे आतंकवादियों ने होटल परिसर एवं कार्यालय परिसर पर हमला कर दिया है। हमले के बाद लोगों मे दहशत फैली हुई है, लोग जान बचाने के लिए इधर-उधर भाग रहे है।

अल-शबाब ने हमले की ज़िम्मेदारी ली है

आपको बता दे की सोमालिया के चरमपंथी संगठन अल-शबाब ने हमले की ज़िम्मेदारी ली है। उसने कहा की उसके सदस्य अंदर लड़ रहे है। इसी संगठन ने सन 2013 में वेस्गेट मॉल पर भी हमला किया था जिसमें 67 लोगों की मौत हो गई थी और कई गाड़ियों को आग लगा दी गई।

नैरोबी के वेस्टलैंड्स इलाके में स्थित परिसर में एक डूसिट डी2 नाम का होटल है और बैंक तथा दफ्तर हैं. चार्ल्स नजेंगा नाम के एक व्यक्ति ने कहा, ‘जो मैंने देखा वो बहुत भयानक था’। अन्य व्यक्ति ने हांफते हुए कहा, ‘मैं छुप गया था. मेरे सहकर्मी इधर-उधर भाग रहे थे. रोबर्ट मुरीरे नाम के चश्मदीद ने बताया कि उसने घटनास्थल पर कम से कम दो शव हैं। साथ में हमलावरों ने हरे रंग के कपड़े पहने हुए थे और उसपर गोला-बारूद लिपटा हुआ था।

हमलावरों की संख्या के बारे में स्पष्टता नहीं है. पहली रिपोर्ट आने के कई मिनट बाद भी गोलीबारी जारी थी. वहीं एंबुलेंस, सुरक्षा बल और दमकल कर्मी घटनास्थल पहुंच रहे थे। परिसर से काले धुएं का गुबार निकल रहा था. बम निष्क्रिय दस्ता पहुंचा गया है और गाड़ियों में विस्फोटक होने के अंदेशे के मद्देनजर उनकी घेराबंदी की गई है।