विवाद को भूल कर जीत पर है नजर ।

388
विवाद को भूल कर जीत पर है नजर ।

भारतीय टीम के लिए शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में उतरकर जीत हासिल करना काफी चुनौतीपूर्ण होगा। पिछले कुछ दिन भारतीय टीम के लिए बेहद ही मुश्किल भरे रहे है। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में मिली करारी हार से टीम अभी उभरी भी नहीं थी कि कोच अनिल कुंबले और कप्तान विराट कोहली के विवाद ने फिर से हवा ले ली और आखिरकार कुंबले ने कोच पद से इस्तीफा भी दे दिया। जिससे भारतीय टीम और समिति में दुख भरा माहौल होना लाजमी था।

विराट की परीक्षा
भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए यह सबसे कठिन समय है। पाक से मिली हार के बाद उनकी कप्तानी पर सवाल उठने शुरू हो गए है। कोच कुंबले के इस्तीफे से पूर्व दिग्गजों ने उनकी आलोचना की है। विराट के लिए विंडीज दौरे पर सफल शुरुआत आलोचकों का ध्यान कुछ समय के लिए हटाने में मददगार साबित हो सकती है।

नए कोच की भूमिका
अनिल कुंबले के भारती कोच पद से हटने के बाद अब संजय बांगड़ पर कोच की भूमिका निभाने की जिम्मेदारी होगी। बांगड़ बल्लेबाजी कोच है। वेस्टइंडीज दौरे से सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है।
इनके स्थान पर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव को टीम में जगह दी गई है।

कोहली है खुश

पूर्व कोच अनिल कुंबले के साथ चले विवाद को लेकर कप्तान विराट कोहली ने सुलह करने की कोशिश भी नहीं की हालांकि समिति की बैठक के बाद दोनों पक्षों की तरफ से एक ही बात पर रजामंदी सामने आई कि अब उनका साथ काम करना सम्भव नहीं है, जिससे साफ़ है कि विराट कोहली पूर्व कोच कुंबले के साथ काम नहीं करना चाहते थे। भारतीय टीम के लिए चुने नए कोच संजय बांगड़ से कोहली काफी खुश है। बांग्लादेश के खिलाफ सेमीफाइनल के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जमकर संजय बांगड़ की तारीफ की थी, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि बांगड़ की वजह से भारतीय टीम की बल्लेबाजी मजबूत हुई है।