Team India: पृथ्वी को आखिरीकार मौका, टी20 में बड़े नाम नहीं, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए चुनी गई टीम की 5 खास बातें

67
Team India: पृथ्वी को आखिरीकार मौका, टी20 में बड़े नाम नहीं, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए चुनी गई टीम की 5 खास बातें


Team India: पृथ्वी को आखिरीकार मौका, टी20 में बड़े नाम नहीं, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए चुनी गई टीम की 5 खास बातें

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के खिलाफ वनडे और टी20 खेलेगी। फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम (IND vs AUS) भारत दौरे पर आएगी। दोनों टीमों के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज होगी। जिसे बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी भी कहते हैं। न्यूजीलैंड सीरीज के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है। शुक्रवार की रात ने तीन अलग-अलग टीमों का ऐलान किया। हम आपको इसकी 5 खास बातें बताते हैं।

राहुल टेस्ट में उपकप्तान बरकरार

केएल राहुल टेस्ट क्रिकेट में लगातार फ्लॉप हो रहे हैं। बांग्लादेश दौरे पर हुए दोनों टेस्ट में उनका बल्ला नहीं चला था। 45 टेस्ट के बाद राहुल के बल्ले से 34.26 की औसत से 2604 रन निकले हैं। इसके बाद भी चयनकर्ताओं का उनपर भरोसा कायम है। वह टीम में होने के साथ ही उपकप्तान भी हैं। वनडे में उनकी जगह हार्दिक पंड्या को उपकप्तान बना दिया गया है।

पृथ्वी साव की वापसी

आखिरकार युवा बल्लेबाज पृथ्वी साव की इंडियन टीम में वापसी हो ही गई। उन्हें मौका नहीं दिए जाने पर लगातार सवाल उठ रहे थे। लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज की टीम में उन्हें रखा गया है। टीम टी20 खेलने के तरीकों को बदलने की बात करती है और पृथ्वी उसी तरह के बल्लेबाज हैं।

टी20 में रोहित-कोहली के नाम नदारत

न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज की टीम में कप्तान रोहित शर्मा और प्रमुख बल्लेबाज विराट कोहली का नाम नहीं है। टी20 वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट में दोनों खिलाड़ियों को खेलने का मौका नहीं मिला है। हालांकि बीसीसीआई की तरफ से अभी तक साफ नहीं किया गया है कि दोनों को आराम दिया जा रहा है या बाहर कर दिये गए हैं।

बुमराह टेस्ट में भी नहीं

जसप्रीत बुमराह श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से वापसी करने वाले थे। लेकिन सीरीज शुरू होने से पहले बोर्ड की तरफ से बताया गया कि वह पूरी तरह फिट नहीं है। उम्मीद जताई जा रही थी कि वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज की टीम का हिस्सा होंगे। लेकिन वह पहले दो टेस्ट में टीम का हिस्सा नहीं है।

चोट के बाद लौट रहे

एशिया कप के दौरान चोटिल हुए ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए टीम में जगह मिली है। वह करीब 5 महीने बाद मैदान पर वापसी कर सकते हैं। लेकिन टीम में आने से पहले उन्हें अपना फिटनेस साबित करना पड़ेगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिये टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत, ईशान किशन, आर अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे श्रृंखला के लिये टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज , उमरान मलिक।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिये टीम: हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, रूतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी, पृथ्वी साव, मुकेश कुमार।

India Squad: न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, T20 में फिर रोहित-विराट नहींnavbharat times -Prithvi Shaw Ind vs Nz: पृथ्वी साव की न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 टीम में हुई वापसी, आखिरकार सिलेक्टर्स को झुकना पड़ा!navbharat times -Rohit Sharma: क्या टी20 छोड़ने की तैयारी में हैं रोहित शर्मा, भारतीय कप्तान ने अपने भविष्य को लेकर खोले पत्ते



Source link