TCS Share Buyback: शॉर्ट टर्म में 20% मुनाफा कमाने का शानदार मौका, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

120

TCS Share Buyback: शॉर्ट टर्म में 20% मुनाफा कमाने का शानदार मौका, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

नई दिल्ली: अगर आप शेयर बाजार (Share Market) से शॉर्ट टर्म में अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। टाटा ग्रुप (Tata Group) की दिग्गज आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने शेयर बायबैक (Share Buyback) की घोषणा की है। अर्थात कंपनी अच्छे-खासे प्रीमियम पर अपने शेयरधारकों से शेयर वापस खरीदना चाहती है। टीसीएस 18,000 करोड़ रुपये का बायबैक ऑफर लाई है। इसमें कंपनी अपने शेयरधारकों से 4500 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से 4 करोड़ इक्विटी शेयर खरीदेगी। इस तरह शेयर की मौजूदा कीमत के हिसाब से निवेशकों को शॉर्ट टर्म में करीब 20 फीसद का मुनाफा हो सकता है।

क्या है रिकॉर्ड डेट
टीसीएस ने इस बायबैक ऑफर के लिए रिकॉर्ड डेट तय कर दी है। यह रिकॉर्ड डेट बुधवार, 23 फरवरी 2022 है। यहां बता दें कि रिकॉर्ड डेट वह डेट होती है, जिस दिन तक अगर निवेशक के पास कंपनी का शेयर है, तो ही वह बायबैक ऑफर में हिस्सा ले सकता है। इस तरह जो निवेशक टीसीएस के बायबैक ऑफर में हिस्सा लेना चाहते हैं, वे रिकॉर्ड डेट तक कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं।

टाटा संस और टीआईसीएल भी लेना चाहते हैं भाग

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज की प्रमोटर कंपनीज टाटा संस (Tata Sons) और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (TICL) भी टीसीएस के इस बायबैक ऑफर में हिस्सा लेना चाहती हैं। टीसीएस ने पिछले महीने यह जानकारी दी थी। टाटा संस की बायबैक के लिए उसके 2.88 करोड़ शेयरों और TICL की 11,055 शेयरों की पेशकश करने की योजना है। यहां बता दें कि टाटा संस के पास टीसीएस में 266.91 करोड़ शेयर हैं और TICL के पास 10,23,685 शेयर हैं।
Air India को मिला नया CEO, टाटा ग्रुप ने Ilker Ayci पर जताया भरोसा, जानिए पहले कहां करते थे काम
बायबैक ऑफर क्यों लाती हैं कंपनियां

शेयर बायबैक आईपीओ से उलट होता है। आमतौर पर जब कंपनियों की बैलेंसशीट में अतिरिक्त कैश आ जाता है, तो वे शेयर बायबैक करने की कोशिश करती हैं। जब कंपनी के शेयर की कीमत अंडरवैल्यूड होती है, तो भी कंपनी बायबैक ऑफर लाने की कोशिश करती है। शेयर बायबैक से ट्रेड हो रहे शेयरों की संख्या घट जाती है, जिससे शेयर की कीमत और प्रति शेयर आय (EPS) बढ़ सकती है। शेयर बायबैक से कंपनी के ईपीएस और आरओई (ROI) में सुधार आता है। यह पांच वर्षों में ये चौथी बार है, जब टीसीएस बायबैक ऑफर लेकर आया है।

क्या आपको बायबैक ऑफर लेना चाहिए

टीसीएस द्वारा बायबैक ऑफर में रखी गई 4500 रुपये प्रति शेयर की कीमत के अनुसार, खुदरा शेयरधारक अधिकतम 44 शयरों की पेशकश कर सकते हैं। ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल की गणना के अनुसार, न्यूनतम स्वीकृति अनुपात 30 से 35 फीसद के बीच हो सकता है। इसका मतलब है कि आपके द्वारा की गई प्रत्येक 10 शेयरों की पेशकश में से कंपनी कम से कम 3 से 5 शेयर खरीदेगी। मोतीलाल ओसवाल ने कहा, “जो खुदरा निवेशक शॉर्ट टर्म में पैसा बनाना चाहते हैं, वे ओपन मार्केट से टीसीएस के शेयर खरीद (रिकॉर्ड डेट तक दो लाख रुपये कीमत के) सकते हैं और उन्हें बायबैक ऑफर में टेंडर कर सकते हैं।”

फरवरी महीने में Hyundai की इन गाड़ियों पर मिल रहा भारी डिस्काउंट



Source link