Tata Group: मार्केट बंद होने के बाद TCS से आई बड़ी खबर, कंपनी से सीईओ ने इस्तीफा दिया

32
Tata Group: मार्केट बंद होने के बाद TCS से आई बड़ी खबर, कंपनी से सीईओ ने इस्तीफा दिया

Tata Group: मार्केट बंद होने के बाद TCS से आई बड़ी खबर, कंपनी से सीईओ ने इस्तीफा दिया


नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस (TCS) में बाजार बंद होने के बाद एक चौंकाने वाला घटनाक्रम सामने आया है। कंपनी के सीईओ और एमडी राजेश गोपीनाथन (Rajesh Gopinathan) ने इस्तीफा दे दिया है। वह टीसीएस से 22 साल से जुड़े थे। टीसीएस के बोर्ड ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। बोर्ड ने उनकी जगह के कृतिवासन को सीईओ डेजिगनेट किया है। गोपीनाथन 15 सितंबर तक अपने पद पर बने रहेंगे। टीसीएस टाटा ग्रुप (Tata Group) की आईटी कंपनी है और मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के बाद देश की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी है। कृतिवासन अभी टीसीएस में बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज एंड इंश्योरेंस (BFSI) बिजनस ग्रुप के प्रेसिडेंट और ग्लोबल हेड हैं।

टीसीएस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन (N Chandrasekaran) ने एक बयान में कहा कि वह पिछले 25 साल से राजेश के साथ जुड़े हैं। इस दौरान राजेश ने हमेशा हर भूमिका में शानदार काम किया। उन्होंने टीसीएस में चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर की भूमिका भी बखूबी निभाई। पिछले छह साल के दौरान उन्हें एमडी और सीईओ को मजबूत लीडरशिप दी है और कंपनी के अगले फेज के ग्रोथ के लिए मजबूत नींव रखी है। मैं उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं। राजेश गोपीनाथन ने कहा, ‘मैंने टीसीएस में अपने 22 साल के कार्यकाल में अपने काम का लुत्फ उठाया। चंद्रा के साथ काम करने में बहुत मजा आया। इस दौरान उन्होंने मेरा मार्गदर्शन किया। छह साल तक इस अहम कंपनी को लीड करना शानदार अनुभव रहा।’ 52 साल के गोपीनाथन फरवरी 2017 में टीसीएस के सीईओ बनाए गए थे। उससे पहले चंद्रशेखरन इस पद पर थे। उन्हें टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी टाटा सन्स (Tata Sons) का चेयरमैन बनाया गया था।

TATA है तो भरोसा है, बनी देश की सबसे वैल्युएबल ब्रांड, अडानी यहां भी पिछड़े

कौन है कृतिवासन

टीसीएस ने कृतिवासन को तत्काल प्रभाव से सीईओ मनोनीत किया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसके बोर्ड ने कृतिवासन को सीईओ मनोनीत किया है। उनकी नियुक्ति 16 मार्च, 2023 से प्रभावी होगी। वह शीर्ष पद पर सुचारू बदलाव को लेकर राजेश गोपीनाथन के साथ काम करेंगे और अगले वित्त वर्ष में उन्हें एमडी और सीईओ पद पर नियुक्त किया जाएगा। वह 1989 में कंपनी से जुड़े थे और 34 साल से भी अधिक समय से ग्लोबल टेक्नोलॉजी सेक्टर का हिस्सा हैं। वह कंपनी में डिलीवरी, कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट, लार्ज प्रोग्राम मैनेजमेंट और सेल्स में कई पदों पर काम कर चुके हैं। गुरुवार को शेयर मार्केट में तेजी आई लेकिन टीसीएस का शेयर 0.44% की गिरावट के साथ 3,184.75 रुपये पर बंद हुआ।

एक हफ्ते में दूसरा घटनाक्रम

यह देश के आईटी सेक्टर में एक हफ्ते से भी कम समय में दूसरा बड़ा घटनाक्रम है। इससे पहले पिछले शनिवार को इन्फोसिस (Infosys) के प्रेजिडेंट मोहित जोशी ने इस्तीफा दे दिया था। उन्हें टेक महिंद्रा में एमडी और सीईओ बनाया गया है। जोशी इन्फोसिस में ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज एंड हेल्थकेयर तथा सॉफ्यवेयर बिजनस के हेड थे। मोहित सीपी गुरनानी की जगह लेंगे जो 19 दिसंबर को रिटायर होंगे। गुरनानी 2004 में टेक महिंद्रा से जुड़े थे। उन्हें जून 2009 में एमडी और सीईओ बनाया गया था।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News