Tata Group: महाराजा में समा जाएगी टाटा की Vistara, एयर इंडिया बनेगी इंटरनेशनल खिलाड़ी

14
Tata Group: महाराजा में समा जाएगी टाटा की Vistara, एयर इंडिया बनेगी इंटरनेशनल खिलाड़ी

Tata Group: महाराजा में समा जाएगी टाटा की Vistara, एयर इंडिया बनेगी इंटरनेशनल खिलाड़ी


नई दिल्ली: टाटा ग्रुप (Tata Group) में वापसी के साथ ही एयर इंडिया (Air India) के दिन फिरने लगे हैं। ग्रुप ने महाराजा को उसका पुराना गौरव दिलाने के लिए व्यापक योजना बनाई है। एयर इंडिया ने 470 विमानों का ऑर्डर दिया है और दुनिया के हर शहर को भारत से नॉन-स्टॉप फ्लाइट से जोड़ने का प्लान है। साथ ही एयर इंडिया ने बड़ी संख्या में कैबिन क्रू और पायलटों की भर्ती भी शुरू कर दी है। कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव कैंपबेल विल्सन (Campbell Wilson) का कहना है कि टाटा ग्रुप की प्रीमियम एयरलाइन विस्तारा (Vistara) का एयर इंडिया में विलय किया जा रहा है। इसके साथ ही विस्तारा ब्रांड खत्म हो जाएगा। उनका कहना है कि एयर इंडिया दुनियाभर में ज्यादा लोकप्रिय है। विस्तारा में टाटा ग्रुप की 51 फीसदी और सिंगापुर एयरलाइन (Singapore Airlines) की 49 फीसदी हिस्सेदारी है।

विल्सन ने वर्चुअली मीडिया से बातचीत में कहा कि एयर इंडिया में विस्तारा के मर्जर की प्रक्रिया चल रही है और इसे कंप्टीशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) से मंजूरी का इंतजार है। साथ ही एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) और एआईएक्स कनेक्ट (AIX Connect) के इंटिग्रेशन का प्रोसेस भी चल रहा है। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया दुनियाभर में काफी पॉपुलर है। इसमें काफी संभावनाएं हैं और इसे इंटरनेशनल लेवल पर बड़ा प्लेयर बनाने के लिए हरसंभव कोशिश की जा रही है।
Air India Recruitment: हजारों नौकरियां दे रहे हैं रतन टाटा, महाराजा के साथ ठाठ करने का मौका

कहां से मिलेगा फंड

एयर इंडिया ने हाल में रेकॉर्ड 470 एयरक्राफ्ट्स का ऑर्डर दिया है। बोइंग और एयरबस के साथ यह डील में 70 अरब डॉलर में हुई है। कंपनी एयरबस से 250 और बोइंग से 220 विमान खरीदेगी। उन्होंने साथ ही कहा कि इस डील के लिए फंड का इंतजाम कई स्रोतों से किया जाएगा। इनमें इंटरनल कैश फ्लो, शेयरहोल्डर इक्विटी और सेल एंड लीजबैक ऑफ एयरक्राफ्ट शामिल हैं। विल्सन ने कहा कि इस साल के अंत तक नए विमान एयर इंडिया के बेड़े में शामिल होने शुरू हो जाएंगे। इससे एयर इंडिया के नेटवर्क और कैपेसिटी में व्यापक विस्तार होगा।

इस डील में 370 और विमानों को खरीदने का विकल्प भी शामिल है। इस बारे में विल्सन ने कहा कि इस विकल्प का इस्तेमाल करने के लिए हमारे पास कोई टाइमलाइन नहीं है। मार्केट की स्थिति के हिसाब से इस बारे में फैसला लिया जाएगा। कुछ महीने पहले एयर इंडिया की एक फ्लाइट में एक शर्मनाक वाकया पेश आया था। शराब के नशे में धुत एक यात्री ने एक बुजुर्ग महिला यात्री पर पेशाब कर दिया था। इस बारे में विल्सन ने कहा कि कंपनी ने इस घटना से सबक सीख लिया है। उन्होंने कहा, ‘कुछ चीजें अच्छी नहीं हुई हैं। हमने इससे सबक सीख लिया है।’

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News