T20 WC 2022: साउथ अफ्रीका से जीतकर भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगा पाकिस्तान, समझिए पूरा समीकरण

193
T20 WC 2022: साउथ अफ्रीका से जीतकर भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगा पाकिस्तान, समझिए पूरा समीकरण


T20 WC 2022: साउथ अफ्रीका से जीतकर भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगा पाकिस्तान, समझिए पूरा समीकरण

नई दिल्ली: आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर सुपर-12 के ग्रुप-2 की सरगर्मी को बढ़ा दी है। टूर्नामेंट में सभी टीमों को अब एक-एक मैच खेलने खेलने जिसके बाद सेमीफाइनल के लिए टीमें तय हो जाएगी। ग्रुप-2 से भारत और साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल की रेस में सबसे आगे है। हालांकि पाकिस्तानी टीम ने अपने चौथे मैच में जीत के बाद अपनी उम्मीदों को कायम तो रखा है लेकिन बिना किसी बड़े उलटफेर के उसके लिए कुछ भी संभावना नहीं बचती है। ऐसे में आइए जानते हैं साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच जीतकर भी क्यों सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगी पाकिस्तानी टीम।

पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल की राह मुश्किल

आईसीसी विश्व कप 2022 की जब शुरुआत हुई थी तो पाकिस्तान का पहला मैच भारत के साथ था। मैच काफी रोमांचक रहा लेकिन पाकिस्तान को इसमें हार मिली। पहले मैच में मिली हार के बाद पाकिस्तानी टीम को जिम्बाब्वे के खिलाफ भिड़ना था लेकिन यहां एक बड़ा उलटफेर हो गया। जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को आखिरी गेंद पर हराकर पूरी तरह से उसके लिए मामला बिगाड़ दिया। ग्रुप-2 की सबसे मजबूत टीम होने के बावजूद दो मैच में उसके पास एक अंक भी नहीं थे।

वहीं दूसरी तरफ भारतीय टीम ने लगातार अपने तीन मैच जीतकर 6 अंक हासिल कर सेमीफाइनल की रेस में खुद को सबसे आगे कर लिए। भारत के साथ साउथ अफ्रीका ने भी अपनी दावेदारी को मजबूत कर ली। हालांकि उसका एक मैच बारिश के कारण धुल गया था लेकिन फिर भी उसके पास पांच अंक थे। ऐसे में पाकिस्तानी टीम इस ग्रुप की सबसे फिसड्डी टीम साबित हो गई।

वहीं अब सभी टीमें अब चार-चार मैच खेल चुकी है। भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें अगर अपने-अपने मैच नहीं हारती है तो सेमीफाइनल के लिए कोई बड़ा उलटफेर देखने को नहीं मिलेगा। ऐसे में पाकिस्तान बांग्लादेश के खिलाफ अपना आखिरी मैच जीतकर भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकता है।

आखिरी मैचों का समीकरण

नॉकआउट से पहले ग्रुप-2 में बांग्लादेश, जिंबाब्वे और नीदरलैंड की टीम सेमीफाइनल की रेस बाहर हो चुकी है। बाकी की तीन टीमें भारत, साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान की है। भारत के चार मैचों में तीन जीत के साथ 6 अंक है और उसे अपना आखिरी मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलना है। दोनों टीमों के बीच अगर यह मैच बारिश के कारण धुल भी जाता है तो भारत को एक अंक मिलेंगे और वह 7 अंक के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।

वहीं साउथ अफ्रीकी टीम का पहला मैच बारिश के कारण धुल गया था। उसने दो मैचों में जीत दर्ज की है जिसके कारण उसके पास 5 अंक है। वहीं उसे अपना आखिरी मैच नीदरलैंड के साथ खेलना है। साउथ अफ्रीकी टीम के लिए यह करो या मरो का मुकाबला होगा। ऐसे में पाकिस्तान से आगे रहने के लिए उसे हर हाल में यह मैच जीतना होगा। वहीं अगर बारिश के कारण के मैच धुलता भी है तो उसके एक अंक मिलेंगे लेकिन रन रेट बेहतर होने के कारण वह सेमीफाइनल में जगह बना सकता है।

इसके अलावा पाकिस्तान का आखिरी मैच बांग्लादेश के साथ है। पाकिस्तानी टीम के पास सिर्फ चार अंक है और अगर वह बांग्लादेश को हरा देता है तो उसके 6 अंक हो जाएंगे लेकिन फिर मामला रन रेट पर आएगा। ऐसे में उसे बांग्लादेश को एक बड़े अंतर से हराना होगा लेकिन इसकी संभावना काफी कम दिख रही है।

ऐसे में पाकिस्तान साउथ अफ्रीका को हराकर भी वह सेमीफाइनल के रेस से बाहर होती हुई दिख रही है।

Pak vs Sa T20: एक गेंद पर दो बार आउट हुए मोहम्मद नवाज, क्रिकेट का नियम पता होता तो नहीं लौटना पड़ता पवेलियन
navbharat times -IND vs BAN: खुशी से झूम उठे थे कोहली जब पता चली थी ये बात, एडिलेड में शानदार बल्लेबाजी के बाद किया खुलासा
navbharat times -PAK vs SA Highlights: पाकिस्तान के सामने ढेर हुए साउथ अफ्रीकी शेर, सेमीफाइनल का समीकरण हुआ रोमांचक



Source link