T20 WC 2022: पहले मैच से ही टीम इंडिया कर रही थी संघर्ष, सेमीफाइनल की हार में चौंकाने वाला कुछ भी नहीं

149
T20 WC 2022: पहले मैच से ही टीम इंडिया कर रही थी संघर्ष, सेमीफाइनल की हार में चौंकाने वाला कुछ भी नहीं


T20 WC 2022: पहले मैच से ही टीम इंडिया कर रही थी संघर्ष, सेमीफाइनल की हार में चौंकाने वाला कुछ भी नहीं

नई दिल्ली: आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हराकर एक बेहतरीन शुरुआत की थी। हालांकि टीम को पाकिस्तान के खिलाफ जीत मिली थी लेकिन यह इतना भी आसान नहीं था। इस मैच के 19वें ओवर में अगर विराट कोहली ने हारिस रउफ ने दो छक्के नहीं लगाए होते तो भारतीय टीम के लिए काफी मुश्किल हो सकता था। जैसा की 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर देखने को मिला। ऐसा ही कुछ ही सुपर-12 में बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान भी हुआ। इस मैच में लिटन दास ने जिस तरह से भारतीय गेंदबाजों की खबर ली उसे भुलाया नहीं जा सकता है। यह तो भला हो बारिश का जिसने बांग्लादेश का मोमेंटम ब्रेक किया और टीम इंडिया ने इस मैच में जीत दर्ज कर अपने ग्रुप में सेमीफाइनल की रेस में खुद को सबसे आगे कर लिया। ऐसे में आइए यह जानने की कोशिश करते हैं कि टीम इंडिया से टी20 विश्व कप 2022 में कहां चूक हो गई।

क्या टी20 में अब रोहित, भूवी और अश्विन नहीं हैं टीम के लिए फिट

टी20 विश्व कप 2022 में भारतीय टीम के सीनियर खिलाड़ी कप्तान रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन और भुवनेश्वर कुमार का प्रदर्शन बहुत ही निराशाजनक रहा। रोहित शर्मा इस बड़े टूर्नामेंट में बल्लेबाजी में पूरी तरह से निराश किया। उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ एक सिर्फ एक अर्धशतकीय पारी खेली। इसके अलावा वह कुछ खास कमाल नहीं कप पाए। वहीं अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी गेंदबाजी में पूरी तरह निराश किया। भुवनेश्वर के अलावा रविचंद्रन अश्विन भी फ्लॉप रहे। ऐसे में यह सवाल उठता है कि अगर ये बड़े खिलाड़ी टी20 में अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं तो फिर उनकी जगह किसी अन्य खिलाड़ी को मौका क्यों नहीं दिया गया।

सीनियर के खिलाड़ियों के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टीम के कोच राहुल द्रविड़ भी उनका बचाव करते हुए दिखे। सेमीफाइनल में मिली हार के बाद उन्होंने साफ तौर पर कहा कि रोहित, भुवी और अश्विन जैसे खिलाड़ी टीम के पहले भी शानदार खेल दिखा चुके हैं। ऐसे में यह सही समय नहीं होगा कि उनका मूल्यांकन करें।

पावर प्ले में टीम का प्रदर्शन

टी20 क्रिकेट में पावर प्ले का एक अहम योगदान होता है। किसी भी टीम की जीत या हार पावर प्ले के इन 6 ओवरों में तय हो जाता है, लेकिन टी20 विश्व कप 2022 में भारतीय टीम का पावर प्ले में प्रदर्शन को देखें तो वह काफी निराशाजनक रहा है। टीम इंडिया इस विश्व कप में कुल 6 मैच खेली हैं। इस दौरान पावर प्ले में उसका कुल स्कोर 217 रन का है। पावर में बल्लेबाजों का मुख्य काम होता है कि बल्लेबाज अपनी टीम को एक तेज शुरुआत दिलाए लेकिन टीम इंडिया के खिलाड़ी इन 6 ओवरों में एक भी मैच में 50 रन का आंकड़ा भी नहीं छु पाए।

प्लेइंग इलेवन में अक्सर पटेल को लगातार मिला मौका

टी20 विश्व कप 2022 में रविंद्र जडेजा के चोटिल होने के बाद अक्सर पटेल को भारतीय टीम में शामिल किया गया। अक्र पटेल से उम्मीद यही थी कि वह टीम के लिए गेंदबाजी में विकेट लेने के साथ बल्लेबाजी में भी तेजी से रन बना सकते लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं हो पाया। अक्षर कुल तीन मैच में बल्लेबाजी करने उतरे जिसमें उन्होंने सिर्फ 9 रन बनाए। ऐसे में प्लेइंग के चुनाव में भी कहीं ना कहीं टीम इंडिया से चूक मानी जा सकती है।

सेमीफाइनल मैच में बल्लेबाजी का बदलाव

इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने अपने बल्लेबाजी क्रम में एक महत्वपूर्ण बदलाव किया था। इस मैच में इंग्लैंड की तरफ दो लेग स्पिनर आदिल राशिद और लिविंग लियामस्टोन ने गेंदबाजी की थी लेकिन इनके खिलाफ बाएं हाथ के बल्लेबाज ऋषभ पंत की जगह हार्दिक पंड्या को भेजा गया। हालांकि पांड्या ने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन अगर पंत बल्लेबाजी क्रम में ऊपर आते तो शायद टीम का स्कोर कुछ और सकता था।



Source link