यूपी में स्वाइन फ्लू का कहर

0
यूपी में स्वाइन फ्लू का कहर
यूपी में स्वाइन फ्लू का कहर

यूपी की राजधानी लखनऊ में स्वाइन फ्लू का कहर बरस रहा है। अभी कुछ दिन पहले ही यूपी के सीएम योगी ने यूपी को डेंगू से बचाने के लिए फीवर हेल्प डेस्क की व्यवस्था की बात कर रहे थे। जहाँ यूपी की जनता अभी खुद को डेंगू से बचाने की योजना बना रही थी, वहीं स्वाइन फ्लू भी अपना कहर यूपी की जनता पर बरसाने लगा।

यूपी की राजधानी लखनऊ में गुरुवार को स्वाइन फ्लू का मामला सामने आया है। लखनऊ में कल स्वाइन फ्लू से ग्रसित लोगों की संख्या में इजाफा हुआ। आपको बता दें कि गुरूवार को स्वाइन फ्लू से ग्रसित 6 मरीजों की पुष्टि की गई। यह आकड़े तो केवल यूपी की राजधानी लखनऊ के ही है। साथ ही यूपी में ऐसा पहली बार हुआ है जब स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या इतनी हुई है। इस बार यूपी में स्वाइन फ्लू से ग्रसित मरीजों की संख्या 32 दर्ज की गई है।

खबर के मुताबिक, लखनऊ पीजीआई ने 6 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि की है। साथ ही सभी मरीजों को उनके घर में ही आईसोलेट किया गया है। लखनऊ के सीएमओ डॉ जीएस वाजपेयी का कहना है कि फिलहाल सभी मरीजों की हालत में सुधार हो रहा है। मरीजों का ईलाज उनके घर पर ही किया जा रहा है। इसके साथ ही इन्फेक्शन को रोकने के लिए भी कदम उठाये गये हैं। इन्फेक्शन को रोकने के लिए मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों को भी दवाईयां दी जा रही है।

यूपी की राजधानी लखनऊ के अलावा यूपी के अन्य जिलों से भी स्वाइन फ्लू से ग्रसित मरीजों की खबरें सामने आ रहे हैं। यूपी के हरदोई जिले स्वाइन फ्लू का मामला सामने आया है। हरदोई में एक 16 साल के बच्चे को सर्दी-जुकाम और बुखार के बाद जांच कराने पर पता चला कि बच्चें को संक्रमण है। साथ ही इसी परिवार के एक अन्य सदस्य में भी स्वाइन फ्लू की पुष्टि की गई है। हरदोई जिले में ही एक और महिला भी स्वाइन फ्लू से ग्रसित है। यूपी के हरदोई जिले की बात करे तो इसी जिले में स्वाइन फ्लू के पांच मामलें सामने आये है।

यूपी स्वाइन फ्लू से खुद को कैसे बचा पाएगा या यूपी की योगी सरकार यूपी की जनता को स्वाइन फ्लू जैसे खतरनाक बिमारी से बचाने के लिए क्या कदम उठाती है, यह तो वक्त ही बताएगा। बहरहाल, यूपी को अपनी सरकार से यह उम्मीद है कि जिस तरह से सरकार ने डेंगू से बचाव के लिए कैंप लगाने की योजना बनाई है, उसी तरह से स्वाइन फ्लू से निजात पाने के लिए सरकार कोई योजना जल्द ही लाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − 9 =