Swachh Survekshan 2022: स्वच्छता का ‘ताज’ इंदौर के पास, लगातार छठी बार बना देश का सबसे स्वच्छ शहर

103
Swachh Survekshan 2022: स्वच्छता का ‘ताज’ इंदौर के पास, लगातार छठी बार बना देश का सबसे स्वच्छ शहर

Swachh Survekshan 2022: स्वच्छता का ‘ताज’ इंदौर के पास, लगातार छठी बार बना देश का सबसे स्वच्छ शहर

इंदौर : स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 का परिणाम शनिवार को घोषित हुए। इंदौर छठी बार देश के सबसे साफ-सुथरे शहरों की लिस्ट में नंबर वन पर रहा है। दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 के अवार्ड समारोह में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने यह अवार्ड प्रदान किया। पुरस्कार सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, निगम कमिश्नर प्रतिभा पाल ने ग्रहण किया। कार्यक्रम में कमिश्नर डॉ. पवन कुमार शर्मा, कलेक्टर मनीष सिंह, संदीप सोनी भी मौजूद थे। जैसे ही इंदौर को यह अवॉर्ड दिया गया तो पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाटों से गूंज किया। अवॉर्ड समारोह का इंदौर में 11 स्थानों पर लाइव प्रसारण किया गया।

महापौर ने इंदौर की जागरूक जनता व सफाई मित्रों को दी बधाई
लगातार छठी बार इंदौर को स्‍वच्‍छता में नंबर वन पुरस्‍कार मिला है। इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने इंदौर की जागरूक जनता व निगम सफाई मित्रों को बधाई दी है। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने गरबा आयोजकों से अपील की है कि वे देश में छठी बार स्वच्छता में परचम लहराने वाले इंदौर के लिए गरबा उत्सव में स्वच्छता गान अवश्य कराएं। बता दें कि इंदौर को सफाई में नंबर वन का पुरस्कार तो मिला ही, साथ में सफाई मित्र चैलेंज पुरस्कार और फाइव स्टार कैटेगरी का पुरस्कार भी मिला है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दी बधाई

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बधाइयां! शुभकामनाएं! अभिनंदन! गर्व है मुझे स्वच्छता के शिखर पर सुशोभित इंदौर पर, गर्व है मुझे इंदौर की जनता पर। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में इंदौर को देश का सबसे स्वच्छ शहर होने का गौरव प्राप्त करने पर देवतुल्य जनता, समस्त जनप्रतिनिधियों एवं टीम एमपी के सभी सदस्यों को हार्दिक बधाई। उन्होंने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में 100 से अधिक शहरों वाले राज्यों की श्रेणी में सबसे स्वच्छ राज्य बनने का गौरव हासिल करने पर मध्यप्रदेश की जनता का हार्दिक अभिनंदन। बारंबार आभार माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का, जिन्होंने स्वच्छता के संकल्प पर हमेशा हमारा मार्गदर्शन किया।

स्‍वच्‍छाता सर्वेक्षण 2022 में मध्‍य प्रदेश अव्‍वल
मध्यप्रदेश स्वच्छता सर्वेक्षण में हमेशा से ही अव्वल नंबर पर रहा है। शनिवार को घोषित हुए स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के परिणाम में भी मध्‍य प्रदेश एक बार फिर नंबर वन राज्‍य बना है। वहीं, भोपाल शहर ने टॉप 10 में जगह बनाई है। भोपाल 6 वां स्‍थान रहा। ग्‍वालियर 53 वें नंबर और जबलपुर 83 वें स्‍थान पर रहा है। पिछली बार जबलपुर 20 वें नंबर पर था।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News