SVB Crisis: अमेरिकी बैंक के दिवालिया होने से धड़ाम हुआ राकेश झुनझुनवाला का यह शेयर, जानिए क्या है कनेक्शन

8
SVB Crisis: अमेरिकी बैंक के दिवालिया होने से धड़ाम हुआ राकेश झुनझुनवाला का यह शेयर, जानिए क्या है कनेक्शन

SVB Crisis: अमेरिकी बैंक के दिवालिया होने से धड़ाम हुआ राकेश झुनझुनवाला का यह शेयर, जानिए क्या है कनेक्शन


नई दिल्ली: दिवंगत निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) के निवेश वाली कंपनी नजारा टेक्नोलॉजीज (Nazara Technologies) का शेयर सोमवार को भारी गिरावट के साथ रेकॉर्ड लो पर पहुंच गया। कंपनी का कहना है कि उसकी दो सहयोगी कंपनियों Kiddopia Inc और Mediawrkz Inc ने अमेरिका के दिवालिया हो चुके सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) में 77.5 लाख डॉलर यानी करीब 64 करोड़ रुपये कैश जमा कर रखा है। इससे बीएसई (BSE) पर कारोबार के दौरान यह सात फीसदी गिरावट के साथ 483.05 रुपये पर आ गया। सिलिकॉन वैली बैंक खासकर टेक स्टार्टअप कंपनियों को लोन देता है। उसके दिवालिया होने की खबर से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है और शेयर बाजारों में भारी गिरावट देखी जा रही है। हालांकि बाद में नजारा के शेयर में सुधार आया और यह मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ।

Kiddopia Inc में Paper Boat Apps Private Limited की शत प्रतिशत हिस्सेदारी है। Paper Boat Apps Private Limited में नजारा की 51.5 फीसदी हिस्सेदारी है। दूसरी ओर Mediawrkz Inc में Datawrkz Business Solutions Private Limited की शत प्रतिशत हिस्सेदारी है। Datawrkz Business Solutions Private Limited में नजारा की 33 फीसदी हिस्सेदारी है। नजारा के मुताबिक फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) ने कहा है कि वह अगले हफ्ते डिपॉजिटर्स के लिए एडवांस डिविडेंड जारी करेगा। बाकी पेमेंट्स बैंक को एसेट्स को बेचकर दिया जाएगा।

क्या गिरने लगेंगे भारतीय बैंकों के शेयर? SVB संकट का मार्केट पर कैसा रहेगा असर, एक्सपर्ट्स से समझिए

नजारा ने क्या कहा

नजारा टेक्नोलॉजीज ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि उसके दोनों सहयोगी कंपनियों के पास पर्याप्त पूंजी है और वे मुनाफे में हैं। SVB संकट से उनके रोजाना के ऑपरेशंस, बिजनस परफॉरमेंस और ग्रोथ प्लान्स पर कोई असर नहीं होगा। कंपनी ने साथ ही कहा कि नजारा ग्रुप के पास 600 करोड़ रुपये से अधिक कैश है। इसमें एसवीबी में जमा कैश शामिल नहीं है। इस खबर से नजारा का शेयर सात फीसदी गिरावट के साथ 483.05 रुपये पर आ गया था। हालांकि बाद में इसमें सुधार आया और यह 0.58% की गिरावट के साथ 514.75 रुपये पर बंद हुआ।

दिसंबर 2022 के डेटा के मुताबिक नजारा टेक्नोलॉजीज में दिवंगत निवेशक राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला (Rekha Jhunjhunwala) की 10 फीसदी हिस्सेदारी है। नजारा गेमिंग और स्पोर्ट्स मीडिया प्लेटफॉर्म है। इसकी दुनिया के कई देशों में मौजूदगी है। नजारा टेक्नोलॉजीज का शेयर अप्रैल 2021 में लिस्ट हुआ था। यह 11 अक्टूबर 2021 को यह 1677 रुपये के रेकॉर्ड हाई पर पहुंचा था। इसका 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर 934 रुपये है जो इसमें 11 मार्च, 2022 को छुआ था। पिछले एक साल में इसमें करीब 40 फीसदी गिरावट आई है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News