सुषमा स्वाराज की मदद से पकिस्तान की बेटी बनी भारत की बहू

305

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अक्सर अपने मददगार व्यवाहार के लिए सुर्ख़ियों में रहती हैं. उन्हें जब भी मौक़ा मिलता है वो हमेशा लोगों की मदद करती हैं. फिर चाहे वो मदद मांगने वाला सरहद पार पाकिस्तान से ही क्यूँ ना हो. ये बात भी जगजाहिर है कि पकिस्तान और भारत के रिश्ते में एक तल्खी हमेशा बनी रहती है, लेकिन सुषमा ने कभी भी लोगों की मदद करने के मामले में इस तनाव को रोड़ा नहीं बनने दिया. उन्होंने हमेशा ही इस कड़वाहट को अनदेखा करके लोगों की मदद की. एक बार फिर विदेश मंत्री ने हर तरह की अनबन को नज़रअंदाज करते हुए एक पाकिस्तानी लड़की की मदद की है. उन्होंने लखनऊ के लड़के और पाकिस्तान की लड़की की शादी में बहुत ही अहम भूमिका निभाई.

दरअसल लखनऊ निवासी 27 वर्षीय नकी अली खान और कराची की 24 वर्षीय सबाहत फातिमा का दो साल पहले निकाह होने वाला था, लेकिन सीमा पर जारी तनाव की वजह से फातिमा को वीजा नहीं मिल पा रहा था, जिसके बाद उसने पिछले साल जुलाई में ट्विटर के माध्यम से सुषमा स्वराज से मदद मांगी. फातिमा की परेशानियों को देखते हुए विदेश मंत्री मदद के लिए आगे आईं और वीजा की समस्या का समाधान किया. पिछले शुक्रवार को नकी और फातिमा का निकाह संपन्न हुआ और शनिवार को रिसेप्शन का आयोजन किया गया.

Sushma swaraj -

नकी अली खान के भाई मुजफ्फर ने बताया, ‘हमारे परिवार एक-दूसरे को जानते हैं और संबंधित भी हैं, लेकिन विभाजन के वक्त हमारे परिवार अलग हो गए. दूल्हे की दादी और दुल्हन की नानी आपस में बहनें थीं और विभाजन के पहले तक साथ में लखनऊ में रहती थीं.’ बता दें कि निकाह के बाद अब नकी और फातिमा काफी खुश हैं और वे दोनों ही सुषमा स्वराज को तहे दिल से शुक्रिया कह रहे हैं. इस जोड़े का कहना है, ‘सुषमा स्वराज जी ने हमें बेहद ही खास तोहफा दिया, हम उनके बहुत आभारी हैं. हमें उम्मीद है कि भारत सरकार जल्द ही फातिमा को भारत की नागरिकता भी दे देगी.’