सुशील कुमार हुए 2018 कॉमनवेल्थ खेल के लिए क्वालिफ़ाई: दो गुटों के समर्थकों में हुई हाथापाई

516

2008 बीजिंग ओलिंपिक में ब्रॉन्ज़ एवं 2012 लंदन ओलिंपिक में सिल्वर पदक जीत चुके पहलवान सुशील कुमार ने 2018 में गोल्ड कोस्ट, ऑस्ट्रेलिया में होने वाले 21वें कॉमनवेल्थ खेलों के लिए आज दिल्ली में हुए ट्रायल्स के दौरान क्वालीफाई कर लिया. इस मौके पर उनके समर्थकों और ट्रायल्स में उनके प्रतिद्वंदी प्रवीण राणा के समर्थकों के बीच हाथापाई की ख़बरें भी सामने आयी हैं.

आपको बता दें की सुशील कुमार ने 74 किलोग्राम वर्ग में प्रथम मैच के दौरान बाई मिलने के बाद दिनेश को 10-0, प्रवीण राणा को 7-3 एवं जितेंदर को 4-3 से हराकर 2018 कॉमनवेल्थ खेलों के लिए अपनी दावेदारी सुनिश्चित कर ली है. इनके अलावा राहुल अवारे (57 किलोग्राम वर्ग), बजरंग (65 किलोग्राम वर्ग), सोमवीर (86 किलोग्राम वर्ग), मौसम खत्री (97 किलोग्राम वर्ग) और सुमित (125 किलोग्राम वर्ग) ने विभिन्न वर्गों में जीत दर्ज करते हुए गोल्ड कोस्ट,ऑस्ट्रेलिया में होने वाले कॉमनवेल्थ खेलों के लिए अपनी सीट पक्की करली. यह ट्रायल्स दिल्ली के इंदिरा गाँधी स्टेडियम में संपन्न हुए जिसमे Wrestling federation of India (WFI) के अध्यक्ष ब्रिज भूषण शरण सिंह भी शामिल हुए.

common wealth game -

आपको बता दें की सेमीफइनल में सुशील कुमार से हार जाने के बाद प्रवीण राणा ने सुशील कुमार और उनके समर्थकों के ऊपर यह इलज़ाम लगाया की उन्होंने प्रवीण राणा एवं उनके भाई के साथ मारपीट केवल इसलिए की क्यूंकि वो ट्रायल्स में सुशील कुमार के खिलाफ प्रतिद्वंदी के तौर पर उतरे थे.

हालाँकि इस दुखद घटना के बाद सुशील कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा की “उनके कोच गुरु सतपाल सिंह एवं बाबा रामदेव ने हमेशा उन्हें अच्छे भावना से खेलने की शिक्षा दी है और मैं उसी शिक्षा को अपनाकर खेल भावना से रिंग में उतरता हूँ”. उन्होंने आगे यह भी कहा की, “मारपीट का मैं पक्षधर नहीं हूँ और जिसने भी यह किया है गलत किया है”.

उन्होंने ट्वीट करके भी इस घटना की निंदा की और कहा की “ऐसी घटनाओं का घटना दुखद है और मै किसी भी प्रकार की हिंसा के पक्ष में नहीं हूँ”. उन्होंने आगे कहा की, “मेरा उद्देश्य देश के लिए खेलना और जीतना है और मै किसी गुट अथवा समूह से जीतने का इच्छुक नहीं हूँ”.
देखें ट्वीट