सर्वे से आयी UP पुलिस की इमेज सामने

538
UP-Police
UP-Police

उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा किए गए एक सर्वे में यह पता चला है कि राज्य के लोग पुलिस से ज्यादातर ईमानदार होने और नरमी बरतने व सहानुभूति रखने की उम्मीद रखते है.

बता दें कि लखनऊ में पुलिस मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन हुआ. राज्य के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए,कहा कि ‘एक स्वतंत्र एजेंसी ने यूपी के 9 जिलों में 3625 लोगों पर एक सर्वे किया जिसमें पुलिस के कामकाज के बारे में लोगों की राय ली. इस सर्वे में 82 प्रतिशत लोगों के अनुसार पुलिस को ईमानदार है. वहीं 65 प्रतिशत लोगों ने पुलिस को विनम्रता से पेश आने की बता कही. इसके अलावा 35 प्रतिशत लोगों का कहना है कि पुलिसकर्मियों को ज्यादा दयालु होने की जरूरत है.’

वहीं, 87 प्रतिशत महिलाओं का मानना है कि वे इस समय अपने आप को ज्यादा सुरक्षित महसूस करती हैं. 82 प्रतिशत लोगों का मानना है कि अभी वरिष्ठ नागरिकों के खिलाफ अपराध में बहुत हद तक कमी आई है. 68 प्रतिशत लोगों का मानना है कि पुलिस के अलर्ट होने के कारण वे रात में सुरक्षित महसूस करते हैं. वहीं 70 प्रतिशत बिजनेसमैन का दावा है कि वे पिछले ढाई सालों में ज्यादा सुरक्षित महसूस करते हैं.

UP Police 1 -

कुंभ मेले में जाने वाले 91 प्रतिशत तीर्थयात्रियों ने पुलिस की सतर्कता और सुरक्षा व्यवस्था की सराहना की है. डीजीपी सिंह ने कहा कि जिस तरह से लोगों ने पुलिस को भरोसा जताया है, यह प्रेरित करने वाला है.

यह भी पढ़ें :UNGA में प्रधानमंत्री मोदी का भाषण, पाक के प्रधानमंत्री इमरान भी रहें शामिल

इस दौरान डीजीपी ने कहा, कि पुलिस की प्राथमिकता अपराध और भ्रष्टाचार को खत्म करना है. भ्रष्टाचार को लेकर शिकायत के लिए 100 नंबर डायल करें, जिसे डीजीपी कंट्रोल रूम से मॉनिटर किया जाएगा. इसकी शिकायत को एडीजी स्तर के अधिकारियों की निगरानी में रखी जाएगी.’
उन्होंने कहना है कि ‘हमारी पुलिस ने हमेशा भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस का रुख अपनाया है. लोगों की शिकायतों पर एंटी-क्रप्शन टीम ने इस साल अब तक सरकारी विभागों में ट्रैप के 72 मामले उजागर किए हैं. साथ ही हमलोगों ने ट्रैप केसेज में पुलिस अधिकारियों को भी पकड़ा है. कई केसेज में उत्तर प्रदेश पुलिस ने उल्लेखनीय जांच की है.