प्रयागराज के चप्पे चप्पे का निरीक्षण किया नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना नें

418

मा0 मंत्री, संसदीय कार्य, नगर विकास, शहरी समग्र विकास तथा नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन उ0प्र0 श्री सुरेश कुमार खन्ना जी ने आज जनपद प्रयागराज में कुम्भ-2019 की तैयारियों के सम्बन्ध में प्रयागराज में कराये जा रहे निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण में मा0 मंत्री जी के साथ जनपद प्रयागराज की महापौर श्रीमती अभिलाषा गुप्ता नन्दी, मण्डलायुक्त प्रयागराज डाॅ0 आशीष कुमार गोयल, मेलाधिकारी-विजय किरन आनन्द, नगर आयुक्त-डाॅ0 उज्जवल कुमार, उप नगर आयुक्त के साथ पूर्व मंत्री डाॅ0 नरेन्द्र सिंह गौड़ के साथ अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Suresh khanna visit prayagraj to inspection the development projects 4 news4social -

निरीक्षण के दौरान सर्वप्रथम मा0 मंत्री श्री सुरेश खन्ना जी ने आनन्द हास्पिटल के बगल पुलिस लाइन चोराहे पर सड़क चोड़ीकरण के कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त ने चैड़े हो चोराहे के विषय में मा0 मंत्री जी को जानकारी दी। मा0 मंत्री ने मण्डलायुक्त से जानकारी ली कि इस चैराहे के निर्माण के बाद शहर में जाम की शिकायत तो नहीं होगी। जिस मण्डलायुक्त ने मा0 मंत्री जी को बताया कि इस जगह पर चोराहे के निर्माण के बाद जाम की समस्या इस क्षेत्र से हमेशा के लिये समाप्त हो जाये, इसी दृष्टि से इस क्षेत्र की सड़को का चैड़ीकरण भी कर दिया गया है। मा0 मंत्री जी ने इस कार्य को समय से पूरा कराने के निर्देश दिये। मा0 मंत्री जी इसके बाद लोक सेवा आयोग चोराहे होते हुए बालसन चैराहे का निरीक्षण किया। वहां पर चैराहे का चैड़ीकरण का कार्य को देखा और वहां चोराहे पर प0 दीन दयाल उपाध्याय जी की मूर्ति को देखते हुए मा0 मंत्री जी ने वहां पर मौजूद अधिकारियों को निर्देशित किया कि शहर के हर उन चोराहों पर जहां पर किसी भी महान विभूतियों की मूर्तियां स्थापित हैं, उनकी सुरक्षा की दृष्टि से घेरा बन्दी की जाये, ऐसे सभी स्मारकों के साफ-सफाई नियमित रूप से की जानी चाहिए एवं हर मूर्ति पर रोज माल्यार्पण भी होना सुनिश्चित करें।

Suresh khanna visit prayagraj to inspection the development projects 3 news4social -

इसके उपरान्त मा0 मंत्री जी भारद्वाज आश्रम पार्क के अन्दर जाकर पार्क के हो रहे सौन्दर्यीकरण के कार्यों का भी स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि इस पार्क को बेहद खुबसूरत बनाना है। उन्होंने वहां पर पेड़ों की घेराबन्दी कर उसको लाइटों से सजाने के निर्देश दिये। उन्होंने पार्क में बच्चों के खेलने के समान को लगाने के कार्य को समय से पूरा करने को कहा। मा0 मंत्री जी वहां पर बन रहे फव्वारों का एवं लगाई जा रही लाइटों के बारे में भी पूरी जानकारी ली तथा पार्क के निर्माण की समय सीमा भी तय की। मा0 मंत्री जी भ्रमण के दौरान बाघम्बरी गद्दी होते हुए अलोपीबाग से होते हुए यमुना बैंक रोड में यमुना नदी के किनारे हो रहे निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करते हुए बोट क्लब की ओर जा कर काली मां घाट के हो रहे सौन्र्दयीकरण और विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को निर्देश भी देते रहे कि काम समय से पहले और गुणवत्तापूर्ण रूप से पूरा होना चाहिए।

Suresh khanna visit prayagraj to inspection the development projects 2 news4social -

बोट क्लब के निरीक्षण के बाद मा0 मंत्री जी बैरहना चैराहा से रामबाग की ओर जाते हुए वहां से स्टेशन रोड से होते हुए खुल्दाबाद, हिम्मतगंज से होते हुए झलवा चैराहे तक शहर के चैड़ीकरण एवं सड़क निर्माण के कार्यों का निरीक्षण करते हुए वहां से मुड़कर सुबेदारगंज से होते हुए हाईकोर्ट के पास बने ओवब्रिज का भी निरीक्षण करते हुए वहां पर चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया तथा इसके बाद शहर से घूमते हुए रसूलाबाद स्थित शमसान घाट गये वहां पर शवदाह वाले स्थान को विकसित करने व चैड़ा करने पर अधिकारियों को निर्देशित किया एवं कुम्भ के दौरान रसूलाबाद घाट के हो रहे निर्माण कार्यों को भी देखा एवं वहां से मा0 मंत्री जी फाफामऊ में हो रहे निर्माण कार्य को देखते हुए फाफामऊ बाजार से होते हुए वापस सर्किट हाऊस पहुंचे।

सेतु निगम द्वारा निर्मित तीन और फ्लाईओवरों पर यातायात चालू

मा0 मंत्री जी दोपहर के भोजन के उपरान्त एमएनआईटी के पास बन रहे फ्लाईओवर का निरीक्षण के दौरान फ्लाईओवर पर रूककर उसके निर्माण कार्यों को देखते हुए खुद अपने काफिले के साथ सबसे पहले चलकर वहां ट्राफिक चालू कराया। फ्लाईओवर के परियोजना निदेशक श्री सतीश कुमार को उनके द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्यों की बधाई दी एवं फ्लाईओवर के निर्माण में लगे हेड मेशन श्री दुर्गा प्रसाद के साथ फोटो भी खिंचवाई एवं 1100 रू0 टोकन पुरस्कार के रूप में दिये। मा0 मंत्री ने इस 720 मी0 लम्बे फ्लाईओवर का काम 11 महीनों में पूरा होने पर बधाई देते हुए कहा की यह प्रयागराज में हो रहे कार्यों की अद्भुद मिशाल है। फ्लाईओवर के निरीक्षण के उपरान्त मा0 मंत्री जी सोहबतिया बाग होते हुए मेला क्षेत्र में गये, वहां पर कुम्भ मेले की तैयारियों का जायजा लिया। मेला क्षेत्र में हो रहे निर्माण कार्यों को युद्ध स्तर  से पूरा करने के निर्देश मा0 मंत्री ने दिये और इसके साथ ही मेला क्षेत्र में स्थित केन्द्रिय स्वास्थ्य केन्द्र में बनाये जा रहे अस्पताल का जायजा लिया एवं उसके बगल में स्थित मेला क्षेत्र में लगाये जाने वाले सफाई कर्मिंयों के लिए बन रहे कालोनियों का जायजा लेते हुए उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में लगे सफाई कर्मिंयों के लिए बन रही कालोनियों में टंेट व शौचालयों से लेकर सारी व्यवस्था उत्कृष्ट होनी चाहिए।

Suresh khanna visit prayagraj to inspection the development projects 1 news4social -

इसी के साथ ही वहां पर रखे पूरे मेला क्षेत्र में लगाये जाने वाले फाइबर के शौचालयों को भी देखा और कहा कि कुम्भ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं द्वारा इन शौचालयों के प्रयोग करने के दौरान चढ़ने में किसी को कोई परेशानी न आये, इसके लिए हर शौचालयों के आगे सिढ़ी भी बनाई जाये। इसके उपरान्त वहां से चल कर मा0 मंत्री जी मेला क्षेत्र बने मेला कार्यालय पहुंचकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मेले की तैयारियों को समय से व गुणवत्तापूर्ण रूप से पूरा कराने के सम्बन्ध में बैठक की। बैठक के बाद मा0 मंत्री बांध में स्थित बड़े हनुमान जी के मंदिर जाकर हनुमान जी के दर्शन किये व पूजा-अर्जना की। वहां पर मौजूद बाघम्बरी गद्दी महंत श्री नरेन्द्र गिरि जी महाराज का आर्शीवाद लेते हुए वहां से प्रस्थान करके रामबाग में निर्मित फ्लाईओवर का उद्घाटन किया और आज शाम से इसे जनता के लिए खोल दिया गया। इस फ्लाईओवर को जनता को समर्पित करते हुए मा0 मंत्री ने मीडिया को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार प्रयागराज की जनता की बहुत आभारी है यहां की जनता ने बहुत सहयोग किया है। आने वाले समय में यहां के लोगो को जाम से होने वाली परेशानियों को नहीं झेलना पड़ेगा। वहीं से उन्होंने आज ही से फूलपुर का फ्लाईओवर चालू करने का निर्देश दिया। तीनों फ्लाईओवर चालू होने से जाम की समस्या लगभग समाप्त हो जायेगी। उन्होंने बताया कि रामबाग फ्लाईओवर 1 किमी लम्बा है और शहर का सबसे ऊंचा फ्लाईओवर है। इसी के साथ ही इस परियोजना के निदेशक श्री सतीश कुमार द्वारा किये गये कार्यों की सराहना करते हुए बधाई दी और कहां कि एमएनआईटी और रामबाग फ्लाईओवर दोनो के परियोजना निदेशक श्री सतीश कुमार ही थे। इसे के साथ ही उन्होंने रामबाग फ्लाईओवर के हेड मेसन श्री राधेश्याम को भी टोकन पुरस्कार के रूप में 1100 रू0 दिये। उन्होंने मीडिया को यह भी जानकारी दी कि फूलपुर में बन रहे फ्लाईओवर का कार्य भी पूर्ण हो गया है और आज रात से इस पर भी आवागमन चालू हो जायेगा।