Surajkund Mela: दूसरे जिलों के लोग भी आसानी से पहुंच सकते हैं सूरजुकंड, मेट्रो स्टेशन से लगेंगे सिर्फ 25 रुपये

34
Surajkund Mela: दूसरे जिलों के लोग भी आसानी से पहुंच सकते हैं सूरजुकंड, मेट्रो स्टेशन से लगेंगे सिर्फ 25 रुपये

Surajkund Mela: दूसरे जिलों के लोग भी आसानी से पहुंच सकते हैं सूरजुकंड, मेट्रो स्टेशन से लगेंगे सिर्फ 25 रुपये


Faridabad Surajkund Mela 2023: सूरजकुंड शिल्प मेला 1987 में पहली बार हस्तशिल्प, हथकरघा और भारत की सांस्कृतिक विरासत की समृद्धि और विविधता को प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया गया था।यह शिल्प मेला भारत भर के हजारों शिल्पकारों को अपनी कला और उत्पादों को व्यापक दर्शकों के सामने प्रदर्शित करने में मदद करता है।

 

हाइलाइट्स

  • फरीदाबाद के लोग मेले में अनखीर-सूरजकुंड रोड से आ सकते हैं
  • दूसरे जिलों के लोग भी आसानी से मेला परिसर में पहुंच सकते हैं
  • दिल्ली से लोग तुगलकाबाद तक बस या मेट्रो से आ सकते हैं
फरीदाबाद: हरियाणा के फरीदाबाद जिले में आज से सूरजकुंड मेले का आगाज होने जा रहा है। सूरजकुंड का अर्थ ‘सूर्य की झील’ है, जो प्राचीन जलाशय है जिसे तोमर वंश के राजा सूरज पाल ने 10वीं शताब्दी में बनवाया था। हरियाणा सरकार द्वारा आज सूरजकुंड मेले की शुरुआत की जा रही है, अगर आप आप भी इस मेले में जाने की सोच रहे हैं, तो जान लीजिए के आप सूरजकुंड कैसे पहुंच सकते हैं। फरीदाबाद के लोग मेले में अनखीर-सूरजकुंड रोड से आ सकते हैं। दूसरे जिलों के लोग भी आसानी से मेला परिसर में पहुंच सकते हैं। दिल्ली से लोग तुगलकाबाद तक बस या मेट्रो से आ सकते हैं। यहां से वह ऑटो व बैट्री रिक्शा लेकर 10 मिनट में मेला परिसर तक पहुंच सकते हैं।

बैट्री रिक्शा मेट्रो से लेकर मेले तक 20 से 25 रुपये चार्ज करेंगे। गुरुग्राम से आने वाले लोग गुरुग्राम बस अड्डे से सीधा बस ले सकते हैं या अपने वाहन से गुड़गांव-फरीदाबाद रोड से मेले तक आ सकते हैं। इसी तरह गाजियाबाद व नोएडा से भी लोग मेट्रो का इस्तेमाल कर तुगलकाबाद होते हुए मेला परिसर पहुंच सकते हैं। दिल्ली एयरपोर्ट से आने वाले लोग प्राइवेट कैब लेकर मेले में आ सकते हैं। एयरपोर्ट से मेला परिसर तक आने में 25 से 30 मिनट का समय लगता है।

सूरजकुंड मेला 2023

सूरजकुंड मेले की खासियत
सूरजकुंड मेले में भारत की विविध संस्कृतियों को बड़े ही अच्छे से प्रदर्शित किया जाता है। सूरजकुंड मेला देखने आने वाले लोगों के लिएट स्वादिष्ट खाना, प्राचीन पत्थर की मूर्तियां साथ ही बच्चों के लिए मनोरंजन के लिए कई जीचें पेश की जाती हैं। यहां पर लोग लोक नृत्य और संगीत के कार्यक्रमों का भी आनंद ले सकते हैं।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News