पेट की समस्या से छुटकारा दिलाएगा ये उपाय, फल छोटा पर आराम बड़ा

277

सुबह अगर पेट साफ न हो तो पूरा दिन अच्छा महसूस नहीं होता. आयुर्विज्ञान में बताया गया है कि सारी बीमारियों की शुरुआत पेट से ही होती है. पेट ठीक ना हो तो दूसरी बीमारियां भी हो जाती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही फलों और खानों के बारे में बताने वाले जिन्हें खाकर आप बदहजमी का नामो निशान भूल जाएंगे.

अगर आप रोजाना एक सेब खाते हैं तो आपके कब्ज‍ियत की समस्या दूर हो सकती है. एक सेब में 4.5 ग्राम फाइबर होता है. पाचन को ठीक रखने में फाइबर सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

कब्ज‍ियत की समस्या से निपटने में पॉपकॉर्न भी आपकी मदद कर सकता है. 1 कप पॉपकॉर्न में 1 ग्राम फाइबर होता है. अगर आप इसमें कोई अतिरिक्त फ्लेवर नहीं डालते या बटर नहीं डालते हैं तो यह कैलरी के लिहाज़ से भी कम होगा.

एलोवेरा का उपयोग अक्सर लोग खूबसूरत स्क‍िन और बालों के लिए करते हैं. पर यह आपके पेट की सेहत के लिए उपयोगी है. इसे लैक्सेटिव भी कहते हैं. इसे खाने से पेट की परेशानी दूर होती है.

Stamak 1 news4social -

बदहज़मी से परेशान हैं तो रोजाना ओट्स खाना शुरू कर दें. क्योंकि ओट्स खाने से कब्ज‍ियत की परेशानी दूर होती है. एक कप ओट्स में दो ग्राम सोल्यूबल और इनसोल्यूबल फाइबर होते हैं, जो पेट को ठीक रखने में मददगार साबित होता है.

पेट की सेहत के लिए संतरा या नारंगी भी बेहद कारगर साबित होता है. एक नारंगी में 4 ग्राम फाइबर होता है और यही नहीं इसमें कैलरी का स्तर बहुत ही कम होता है. विटामिन सी से भरपूर नारंगी खाने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी. इसमें फ्लेवेनॉल होता है. नारंगी आपकी त्वचा और मा‍नसिक सेहत के लिए भी अच्छा है.

फ्लैक्स सीड्स यानी कि अलसी के बीज को हम सुपर फूड भी कहते हैं. क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. बेहतर होगा अगर आप इन्हें हल्का सा रोस्ट कर खाएं. एक बड़े चम्मच अलसी में 2 ग्राम फाइबर होता है.