सुप्रीम कार्ट में शाहजहाँ के हस्ताक्षरित दस्तावेज़ नहीं पेश कर पाया सुन्नी वक्फ बोर्ड

330

यूपी सुन्नी वक्फ बोर्ड ने एक आदेश जारी कर ताज महल को अपनी प्रॉपर्टी के तौर पर रजिस्टर करने को कहा था. एएसआई ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी. इस पर कोर्ट ने बोर्ड के फैसले पर स्टे लगा दिया था.

वक्फ बोर्ड ने दावा किया था कि शाहजहाँ ने खुद ताजमहल हमारे संरक्षण में दिया था. इसपर पिछली सुनवाई में कार्ट ने वक्फ बोर्ड से शाहजहाँ के हस्ताक्षार किये हुए दस्तावेज़ मांगे थे. आज की सुनवाई में सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि बोर्ड के पास ताजमहल के मालिकाना हक को लेकर कोई दस्तावेज़ नहीं है. उसके पास मुगल सम्राट शाहजहां के वंशजों द्वारा हस्ताक्षर वाला कोई दस्तावेज़ नहीं है. लेकिन लगातार इसके बोर्ड की संपत्ति की तरह इस्तेमाल को लेकर इसे बोर्ड की संपत्ति माना जा सकता है.

जिसपर ताजमहल के मालिकाना हक के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने ASI से पूछा है कि क्या मालिकाना हक दिए बिना क्या ताजमहल को सिर्फ रखरखाव के उद्देश्य के लिए यूपी सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड के नाम पंजीकृत किया जा सकता है?

बोर्ड ने कहा कि कोई भी मानव ताजमहल का मालिकाना हक नहीं जता सकता, ये ऑलमाइटी (सर्वशक्तिमान) की संपत्ति है. हम मालिकाना हक नहीं मांग रहे सिर्फ ताजमहल के रखरखाव का हक मांग रहे हैं. फतेहपुर सीकरी का एक हिस्सा जहां मस्जिद है वो बोर्ड के पास है और आसपास का हिस्सा ASI के पास है.

वहीं कोर्ट में ASI ने इसका विरोध किया है. ASI की दलील है कि अगर वक्फ बोर्ड को ताजमहल का हक दिया गया तो ये दिक्कत पैदा करेगा. कल को वो लाल किला और फतेहपुर सीकरी को लेकर भी हक मांगेंगे. इस मामले की अंतिम सुनवाई 27 जुलाई को होगी.

taj maha 1 news4social -

उल्लेखनीय है कि पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने टिपण्णी की थी कि देश में ये कौन विश्वास करेगा कि ताजमहल वक़्फ़ बोर्ड की संपत्ति है. इस तरह के मामलों से सुप्रीम कोर्ट का समय ज़ाया नही करना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने ये बात ASI की उस याचिका पर सुनवाई के दौरान की जिसमें ASI ने 2005 के उत्तर प्रदेश सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड के फ़ैसले को चुनौती दी है, जिसमें बोर्ड ने ताजमहल को वक़्फ़ बोर्ड के संपति घोषित कर दी थी.

कोर्ट ने कहा कि मुगलकाल का अंत होने के साथ ही ताज महल समेत अन्य ऐतिहासिक इमारतें अंग्रेज़ों को हस्तांतरित हो गई थी. आज़ादी के बाद से यह स्मारक सरकार के पास है और एएसआई इसकी देखभाल कर रहा है.

बोर्ड की ओर से कहा गया कि बोर्ड के पक्ष में शाहजहां ने ही ताजमहल का वक्फनामा तैयार करवाया था. इस पर बेंच ने तुरंत कहा कि आप हमें शाहजहां के दस्तखत वाले दस्तावेज दिखा दें. बोर्ड के आग्रह पर कोर्ट ने एक हफ्ते की मोहलत दे दी.

बता दें कि मोहम्मद इरफान बेदार ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के समक्ष याचिका दाखिल कर ताजमहल को उत्तर प्रदेश सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड की सम्पति घोषित करने की मांग की थी, लेकिन हाई कोर्ट में कहा कि वक़्फ़ बोर्ड जाए.