Sudhanshu Trivedi: महाराष्ट्र में बैकफ़ुट पर आयी बीजेपी, राज्यपाल और सुधांशु त्रिवेदी के बयान बने मुसीबत का सबब

147
Sudhanshu Trivedi: महाराष्ट्र में बैकफ़ुट पर आयी बीजेपी, राज्यपाल और सुधांशु त्रिवेदी के बयान बने मुसीबत का सबब

Sudhanshu Trivedi: महाराष्ट्र में बैकफ़ुट पर आयी बीजेपी, राज्यपाल और सुधांशु त्रिवेदी के बयान बने मुसीबत का सबब

मुंबई: राहुल गांधी (Rahul Gandhi) द्वारा सावरकर के माफीनामा को सार्वजनिक किए जाने के बाद हमलावर हो रही बीजेपी को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) और बीजेपी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी (Sudhanshu Trivedi) के छत्रपति शिवाजी महाराज (Chhatrapati Shivaji Maharaj) पर दिए गए बयानों ने बैकफुट पर ला दिया है। इन दोनों के बयानों पर बीजेपी (BJP) के ज्यादातर नेता खामोश हैं। वहीं उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने 24 घंटे के बाद काफी सोच समझकर संतुलित बयान दिया है, जबकि विपक्ष के नेता इस मुद्दे पर काफी आक्रामक हैं। विधानसभा में विपक्ष के नेता अजित पवार (Ajit Pawar) ने तो यहां तक कह दिया है कि 3 साल महाराष्ट्र में रहने के बाद भी यदि राज्यपाल को महाराष्ट्र (Maharashtra) के लोगों की भावना समझ में नहीं आती, तो उन्हें महाराष्ट्र का राज्यपाल बने रहने पर पुनर्विचार करना चाहिए।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा है कि अब राज्यपाल को 1 मिनट भी महाराष्ट्र के राज्यपाल पद पर बने रहने का अधिकार नहीं है। वहीं उप मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज महाराष्ट्र के आदर्श थे, हैं और रहेंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि राज्यपाल की मंशा छत्रपति का अपमान करने की नहीं थी। इस बीच राज्य के अलग-अलग हिस्सों में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के खिलाफ तीव्र आक्रोश देखने को मिला। कहीं राज्यपाल के पुतले जलाए गए, तो कहीं धोतियां जलाई गईं।

विवाद की जड़
शनिवार को मराठवाडा विश्वविद्यालय के एक कार्यक्रम में राज्यपाल ने शिवाजी महाराज को पुराने जमाने का हीरो बताया था। वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने एक टीवी चैनल की डिबेट शो में कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने औरंगजेब से पांच बार पत्र लिखकर माफी मांगी थी। त्रिवेदी का यह विडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है और सुधांशु त्रिवेदी की जमकर आलोचना की जा रही है।

निशाने पर बीजेपी
बीजेपी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी के विवादित बयान के बाद शिवसेना सांसद संजय राउत ने जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि त्रिवेदी ने शिवाजी महाराज का अपमान किया है। सत्ता के लालच में बीजेपी की गोद में बैठ स्वाभिमान की भाषा बोलने वाले एकनाथ शिंदे अब खामोश क्यों हैं? राउत ने सवाल किया है कि क्या शिवाजी का अपमान आप सहन कर सकते हैं?

फडणवीस ने किया राज्यपाल का बचाव
उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि जब तक सूरज, चांद और पृथ्वी है, तब तक महाराष्ट्र, देश और हम सब के आदर्श छत्रपति शिवाजी महाराज ही रहेंगे। आजकल की भाषा में अगर कहें तो हमारे सर्वकालिक हीरो भी छत्रपति शिवाजी महाराज ही हैं। इसको लेकर किसी के मन में कोई शंका नहीं है। मुझे नहीं लगता कि राज्यपाल के मन में भी इस बात को लेकर कोई शंका होगी। इसीलिए मुझे ऐसा लगता है कि राज्यपाल की बात का निश्चित रूप से गलत अर्थ निकाला गया है।

वहीं, सुधांशु त्रिवेदी के बयान पर टिप्पणी करते हुए फडणवीस ने कहा कि मैंने त्रिवेदी का बयान ठीक से सुना नहीं है। छत्रपति शिवाजी महाराज ने औरंगजेब से माफी मांगी है, इस बारे में उन्होंने कुछ नहीं कहा है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News